अमरावतीमहाराष्ट्र

गणेशोत्सव में चौबीसों घंटे काम करती रही पुलिस

24 बाय 7 बंदोबस्त रहा तैनात

* पुलिस ने निभाई ‘विघ्नहर्ता’ की भूमिका
* निर्विघ्न संपन्न हुआ 10 दिवसीय उत्सव
अमरावती/दि.19– 7 सितंबर से 17 सितंबर के दौरान पूरे शहर में 10 दिवसीय गणेशोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दौरान कई सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा एक से बढकर एक झांकियां साकार की गई. जिन्हें देखने हेतु शहर व जिले सहित बाहरी जिलों के भाविक श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीडभाड उमडी. साथ ही 17 सितंबर से शुरु हुए गणेश विसर्जन के समय भी शहर में घरेलू गणेश प्रतिमाओं सहित सार्वजनिक मंडलों की गणेश मूर्तियों को विसर्जित करने हेतु अच्छी खासी धामधूम रही. ऐसे में इस भीडभाड व धामधूम को देखते हुए कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु शहर पुलिस द्वारा विगत 7 सितंबर से ही शहर में चहूंओर तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया था. जिसके चलते 10 दिवसीय गणेशोत्सव निर्विघ्न तरीके से संपन्न हो पाया. ऐसे में कहा जा सकता है कि, 10 दिवसीय गणेशोत्सव के दौरान पुलिस ने विघ्नहर्ता की भूूमिका निभाई.
बता दें कि, विगत 7 से 17 सितंबर के दौरान अमरावती के शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के नेतृत्व में शहर पुलिस के करीब 80 फीसद अधिकारी व कर्मचारी कानून व व्यवस्था बनाये रखने हेतु शहरभर में तैनात रहे. विशेष उल्लेखनीय यह भी रहा कि, कई पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के घरों पर भी श्री गणेश की स्थापना हुई थी. लेकिन गणेशोत्सव को लेकर रहने वाले बंदोबस्त के चलते पुलिस कर्मियों को अपने घर में स्थापित श्री गणेश की आरती व पूजन का भी अवसर नहीं मिला तथा उन्होंने जनता की सेवा को अपना प्रथम कर्तव्य मानते हुए आम जनता के लिए विघ्नहर्ता की भूमिका निभाई.
ज्ञात रहे कि, किसी भी पर्व एवं त्यौहार के समय शहर में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु चौबीसो घंटे का कडा बंदोबस्त तैनात किया जाता है. जिसमें से 10 दिवसीय गणेशोत्सव व 9 दिवसीय नवरात्र के समय को स्थापना से लेकर विसर्जन तक उत्सव के पूरे दिन 24 बाय 7 का बंदोबस्त तैनात रहता है और इस बंदोबस्त में लगभग सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती रहती है. जिसके चलते बंदोबस्त में तैनात रहने वाले पुलिस अधिकारी व कर्मचारी कभी भी अपने परिजनों के साथ किसी भी पर्व या उत्सव का आनंद नहीं ले पाते.

* 550 सोसायटियों में मना गणेशोत्सव
धर्मदाय आयुक्त व पुलिस के पास सार्वजनिक मंडल के तौर पर पंजीकृत नहीं रहने वाले 550 से अधिक अपार्टमेंट में इस वर्ष वहां रहने वाले फ्लैटधारकों द्वारा सामूहिक तौर पर गणेशोत्सव मनाया गया. जिसके तहत बहुमंजिला अपार्टमेंट की पार्किंग एरिया में बाप्पा की स्थापना हुई और ऐसे रिहायशी संकुलों में स्थापित श्री गणेश का विसर्जन भी बडी धूमधाम के साथ हुआ. ऐसे में सतत गश्त पर रहने वाले पुलिस के पथकों द्वारा ऐसे रिहायशी संकुलों की ओर भी पूरा ध्यान रखा गया.

* 532 सार्वजनिक मंडलों में हुई थी गणेश स्थापना
शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत इस वर्ष 532 सार्वजनिक मंडलों श्री गणेश की स्थापना की गई थी. ऐसे सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को अनुमति देने के साथ ही शहर पुलिस द्वारा सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के समक्ष बंदोबस्त भी तैनात किया गया. इसमें भी अच्छी खासी भीडभाड रहने वाले गणेशोत्सव मंडलों के चारों ओर तगडा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था. साथ ही अमरावती शहर में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों का गणेश विसर्जन आगामी 23 सितंबर तक चलना है और विसर्जन निपटने तक गणेशोत्सव हेतु लगाया गया पुलिस बंदोबस्त जारी रहेगा.

* 10 दिन न छुट्टी, न घर की याद
स्थानीय पुलिस कर्मियों को कई बार बंदोबस्त हेतु अन्य जिलों में भी भेजा जाता है. साथ ही कई बार बाहरी जिलों के पुलिस कर्मियों को बंदोबस्त हेतु अमरावती शहर व जिले में बुलाया जाता है. ऐसे में गणेशोत्सव के 10 दिनों दौरान किसी भी पुलिस कर्मी को छुट्टी हेतु मंजूरी नहीं दी जाती. उलटे उन्हें नियमित की तुलना में ज्यादा समय तक काम करना होता है. ऐसे में इन 10 दिनों के दौरान पुलिस कर्मियों को न तो कोई छुट्टी मिलती है और न ही उन्हें घर की याद भी आती है.

* इनकी रही दिन-रात तैनाती
– 100 अधिकारी
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के नेतृत्व में शहर पुलिस के 3 उपायुक्त, 4 सहायक पुलिस आयुक्त, 25 पुलिस निरीक्षक तथा 70 एपीआई व पीएसआई की गणेशोत्सव दौरान पूरा समय तैनाती रही.
– 1300 पुलिस कर्मी
शहर में 10 दिवसीय गणेशोत्सव एवं आगामी 23 सितंबर तक चलने वाले विसर्जन के दौरान शहर पुलिस के 10 थाना क्षेत्र में 1300 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही एसआरपीएफ की एक कंपनी और करीब 450 होमगार्ड भी बंदोबस्त में तैनात किये गये है.

* सार्वजनिक मंडलों के पदाधिकारियों ने किया सलाम
इस बार हमारे द्वारा साकार की गई झांकी को देखने हेतु बडी संख्या में भाविक श्रद्धालु उपस्थित हुए. जिसके चलते हमारे गणेशोत्सव मंडल में अच्छी खासी भीडभाड रही. परंतु पुलिस का 24 बाय 7 सहयोग मिलने के चलते 10 दिवसीय गणेशोत्सव निर्विघ्न तरीके से संपन्न हुआ. जिसके लिए हम शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी एवं शहर पुलिस के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति आभारी है.
– कोमल बोथरा,
श्रीकृष्ण गणेशोत्सव मंडल

बुधवारा परिसर स्थित आजाद हिंद मंडल की गणेशोत्सव को लेकर प्रदीर्घ परंपरा है. जहां पर इस वर्ष हमने दत्त अवतार की झांकी साकार की थी. जिसे देखने हेतु भाविक श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड उमडी. ऐसे में व्यवस्था बनाये रखने हेतु शहर पुलिस की ओर से भरपूर सहयोग मिला. जिसके लिए हम शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी एवं शहर पुलिस के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति आभार ज्ञापित करते है.
– विलास इंगोले,
आजाद हिंद मंडल

Related Articles

Back to top button