अमरावती

बहिरम में रहेगी राहुटी व रोडगे पार्टी पर पुलिस की नजर

इस साल मेले को प्रशासन की मंजूरी नहीं

परतवाडा/ दि.20 – शहर से 15 किमी की दूरी पर महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित बहिरम बाबा के मेले को प्रशासन व्दारा इस साल भी कोरोना की पार्श्वभूमि पर मंजूरी नहीं दी गई. बहिरम बाबा मंदिर परिसर में विगत सैकडों सालों से मेले का आयोजन होता आ रहा है. मेले के अवसर पर भाविक यहां बहिरम बाबा के दर्शन करने के लिए आते है और रोडगे का भोग बहिरम बाबा को लगाते है किंतु इस साल भी भाविकों व यात्रियों को रोडगे पार्टी से वंचित रहना पडेगा. पिछले साल भी जिला प्रशासन व्दारा बहिरम के मेले को अनुमति नहीं दी गई थी. इस साल भी कोरोना की पार्श्वभूमि पर मेले पर पाबंदी लगा दी गई है किंतु भाविकों को सिर्फ दर्शन की अनुमति दी गई है.
हर साल 20 दिसंबर को सुबह बहिरम बाबा मंदिर संस्थान के अध्यक्ष सुरेंद्र पाटिल चौधरी सपत्नीक बहिरम बाबा की पूजा आराधना व होम हवन से बहिरम मेले की शुरुआत करते है और इसी दिन से मेले की शुरुआत होती है. किंतु इस साल मात्र सादगी के साथ बहिरम बाबा की पूजा अर्चना कर सिर्फ दर्शन की ही अनुमति दी जाएगी. मंदिर परिसर में भीड इकट्ठी न हो इसके लिए शिरगांव पुलिस व्दारा कडा बंदोबस्त लगा दिया गया है. बहिरम में राहुटियों व रोडगे पार्टियों पर पुलिस व्दारा पैनी नजर रखी जा रही है.

रविवार को हटाई राहुटियां
इस साल भी बहिरम मेले को जिला प्रशासन व्दारा अनुमति नहीं दी गई. हर साल बहिरम मेले के अवसर पर हंडी, रोडगे के शौकिन राहुटियों में रोडगे तथा मटन पार्टियों का आयोजन करते है. कुछ उत्साही लोगों ने पाबंदी के बावजूद भी रविवार को यहां पर राहुटियां लगाने का प्रयास किया था जिसमें शिरजगांव पुलिस व्दारा राहुटियां हटवा दी गई ऐसी जानकारी शिरजगांव के थानेदार दीपक वलवी ने दी.

सिर्फ दर्शन की अनुमति
कोरोना के चलते इस साल भी जिला प्रशासन व्दारा प्राचीन बहिरम मेले को अनुमति नहीं दी गई. किंतु मंदिर में आने वाले भाविकों को कोरोना के नियमों का पालन कर दर्शन की अनुमति दी गई है. आज मंदिर व्यवस्थापक मंडल व्दारा विश्वस्तों की उपस्थिति में धार्मिक विधि का आयोजन कर पूजा अर्चना की गई ऐसी जानकारी मंदिर व्यवस्थापक सुनील ठाकरे ने दी.

नई दूकानों को नो एंट्री
कोरोना की पार्श्वभूमि पर इस साल भी बहिरम मेले पर पाबंदी लगा दी गई है. इस साल दूकानों की नीलामी भी नहीं की गई. किंतु बावजूद इसके दो नई दूकानें यहां दूकानदारों व्दारा लगाई गई थी. उन दूकानदारों को मौखिक आदेश देकर उन्हें दूकान उठाने के लिए पुलिस प्रशासन व्दारा कहा गया.

पुलिस ने किया दूकानदारों का आंदोलन विफल
बहिरम मेले को अनुमति दी जाए इस मांग को लेकर लगभग 50 दूकानदारों ने इकट्ठा होकर बहिरम में आंदोलन की शुरुआत की. दूकानदारों व्दारा किए गए इस आंदोलन को पुलिस व्दार विफल कर दिया गया. पिछले पांच-सात दिन पूर्व अकोट, अंजनगांव, अमरावती, करजगांव, शिरजगांव, परतवाडा, अचलपुर के दूकानदार यहां जमा हुए थे. जिन्हें पुलिस व्दारा समझाया गया और सभी दूकानदार अपने-अपने गांव को लौट गए.

Related Articles

Back to top button