अमरावती

पुलिस क्वॉर्टर का काम अधूरा, ठेकेदार को 36 लाख का जुुर्माना

एक वर्ष की बढाई अवधि छह माह पूर्व ही समाप्त

* 22 फीसदी काम शेष
अमरावती/दि.7- ग्रामीण पुलिस दल के अधिकारी, कर्मचारियों को शासकीय मकान मिले इसके लिए वर्ष 2017 में 208 क्वॉर्टर बानने के प्रकल्प को मंजूरी मिली है. इस प्रकल्प का काम शहर से सटकर कोंडेश्वर मार्ग पर वर्ष 2019 मेें शुरु हुआ. इस अपार्टमेंट (वसाहत) को वर्ष 2021 में पूर्ण करना था. लेकिन कोरोना के कारण काम लंबित हो गया. इस कारण संबंधित ठेकेदार को एक वर्ष की अवधि बढाकर दी गई. अवधि बढाकर देने के बाद भी यह काम पूर्ण नहीं हुआ है. इस कारण ठेकेदार को जुलाइ 2022 से प्रतिदिन 20 हजार रुपए जुर्माना ठोंके जाने की शुरुआत की गई है. अब तक इस ठेकेदार पर 36 लाख रुपए जुर्माना ठोंका गया है. क्वॉर्टर का काम अभी भी 22 प्रतिशत अधूरा है. इस कारण काम पूर्ण कब होगा और पुलिस को फ्लैट कब मिलेंगे इसकी चर्चा मकान की प्रतीक्षा में रहे पुलिस जवानों में चल रही है.
शहर से 7 से 8 किमी दूरी पर अमरावती से बडनेरा एक्सप्रेस हाईवे पर कोंडेश्वर परिसर में 17 हजार 660 चौरस मीटर क्षेत्रफल की जगह पर ग्रामीण पुलिस दल के अधिकारी और जवानों के लिए मकान बनाए जा रहे है. कुल 8 में से 7 इमारतों में प्रत्येकी 650 स्क्वेयरफुट के निर्माण वाले 1 बीएचके फ्लैट पुलिस जवानों के लिए तथा 750 फुट के निर्माण वाले 2 बीएचके फ्लैट एक इमारत में अधिकारियों के लिए तैयार हो रहे है. इन आठों इमारतों का ग्राउंड फ्लोअर पार्किंग के लिए आरक्षित रखा गया है. वर्तमान में कैम्प रोड स्थित टीबी अस्पताल के सामने पुलिस जवानों के शासकीय क्वॉर्टर है. यह मकान काफी जर्जर अवस्था में है. इस कारण अनेक पुलिस कर्मचारी यह क्वॉर्टर छोडकर अन्य स्थानों पर रहने चले गए है ऐसे समय कोंडेश्वर के पास पुलिस जवान व अधिकारियों के लिए निर्माण की गई इमारत जल्द से जल्द उपलब्ध हुई तो पुलिस को उनके हक का मकान मिलेगा. ग्रामीण व शहर पुलिस के लिए शहर के रिजर्व लाइन, मिल्ट्री कैम्प, टीबी अस्पताल के सामने शासकीय निवास है. लेेकिन यह शासकीय निवास काफी जर्जर हो गए है.

* शासकीय निवासस्थान के लिए वेेटिंग
हमारे पास शासकीय निवासस्थान के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की तरफ से मांग हो रही है. लेकिन वर्तमान में शाासकीय निवासस्थान उपलब्ध नहीं है इस कारण वेटिंग चल रही है. कोंडेश्वर के पास निर्माणाधिन 208 निवासस्थान बाबत लगातार पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के पास प्रयास किए जा रहे है. जल्द ही वह उपलब्ध हो जाएंगे.
– अविनाश बारगल,
एसपी, अमरावती

* 2 से 3 माह में काम पूर्ण करने का प्रयास
पुलसि अपॉर्टमेंट के काम बढाई गई अवधि के बाद जून 2022 में पूर्ण होना अपेक्षित था. लेकिन इमारत का अभी भी 22 से 23 प्रतिशत काम शेष है. इस कारण संबंधित ठेकेदार को हमने 1 जुलाई 2022 से प्रतिदिन 20 हजार रुपए के मुताबिक जुर्माना लगाना शुरु किया है अब तक 36 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है. आगामी दो से तीन माह में काम पूर्ण करवाने का हमारा प्रयास है.
– धनंजय चामलवार,
अधीक्षक अभियंता,
पुलिस हाउसिंग नागपुर

Related Articles

Back to top button