अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में पुलिस का रिस्पॉन्स टाइम 8.44 मिनट

5.46 मिनट में पहुंचकर निराश युवक की बचाई जान

* 112 पर 1228 कॉल, औसत समय सुधरा
अमरावती/दि.2- पुलिस आयुक्त नवीनचंद रेड्डी के पदभार ग्रहण करने पश्चात महानगर में खाकी के कामकाज पर बडा सकारात्मक असर देखा गया है. अनेक गुंडे, बदमाश सलाखों के पीछे डाले गए हैं. घटनाओं पर तेजी से एक्शन लेने, छानबीन करने के साथ अवैध धंधों पर भी काफी प्रमाण में अंकुश लगाया गया. इसी कडी में एक और उपलब्धि कही जा सकती है, वह यह कि अमरावती शहर पुलिस का रिस्पान्स टाइम औसतन 8 मिनट 44 सेकंड रहा है. गत माह पुलिस के 112 नंबर पर 1228 कॉल आई. दो रोज पहले इस क्रमांक पर आई कॉल की वजह से जूनी टाकसाल परिसर में जान देने आमादा युवक की जिंदगी पुलिस ने समय पर पहुंचकर बचाई. इस कॉल के मिलते ही मात्र 5 मिनट 46 सेकंड में पुलिस मौके पर पहुंच गई थी.
* समय को लेकर लगते थे आरोप
कोई घटना, दुर्घटना होने पर पुलिस के शीघ्र पहुंचने की उम्मीद होती है. पुलिस के विलंब से आने के कई बार आरोप लगाए जाते. किंतु अब तकनीक का दौर है. इसलिए खाकी ने भी अपने सिस्टम में बडे सुधार किए हैं. जिसके कारण शहर दर शहर पुलिस का प्रतिसाद समय कम से कम हो रहा है.
* नई मुंबई में होती है कॉल दर्ज
पुलिस के 112 क्रमांक पर कोई घटना या हादसे की प्रथम सूचना देते ही वह नवी मुंबई स्थित केंद्र में बराबर दर्ज होती है. इस केंद्र के उपकेंद्र नागपुर में स्थित है. नागपुर से अमरावती मेें तीन कॉल सेंटर दिए गए है जहां 112 की कॉल सर्वप्रथम दर्ज होती है और वहीं से संबंधित क्षेत्र के थाने अथवा चौकी को संदेशा जाता है. शहर में पुलिस के 30 रिस्पॉन्स वाहन है जो क्षेत्र निहाय रहते हैं. एमडी टैब के जरिए उन्हें फौरन संदेश मिलता है. यह सब प्रक्रिया मशीन में दर्ज होती है. कितने समय में प्रतिसाद दिया गया और घटनास्थल पहुंचा गया, इसकी जानकारी दर्ज होती है.

* अगस्त मे आई कॉल और रिस्पॉन्स समय
महिला संबंधित – 377 – 8.40 मिनट
बच्चे संंबंधित – 31 कॉल – 9 मिनट
वरिष्ठ नागरिक – 84 कॉल – 9 मिनट
गुमशुदा – 11 कॉल – 8 मिनट
अपराध – 236 कॉल – 8.55 मिनट
अपघात – 47 कॉल – 7 मिनट
दंगे – 6 कॉल – 6 मिनट
जनहित – 152 कॉल- 7.51 मिनट
आग – 6 कॉल – 6 मिनट
बैग गुम – 4 कॉल – 10 मिनट

Related Articles

Back to top button