अमरावती

सडक सुरक्षा को लेकर पुलिस के सुझावों की भी अनदेखी

लगातार बढ रही सडक हादसों की संख्या

* सर्वसामान्य की जान सांसत में
* लापरवाही से वाहन चलाना पड रहा भारी
अमरावती/दि.21- वाहन धीरे व सर्तकता के साथ चलाने, गति सीमा का पालन करने, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करने आदि तमाम दिशानिर्देश यातायात पुलिस व्दारा वाहन धारकों को हमेशा ही दिए जाते है. जिसके साथ ही शहर के अंतर्गत रास्तों सहित महामार्गो पर भी सडक सुरक्षा एवं सुरक्षित यात्रा के लिए सूचना फलक लगाए जाते हैं. परंतु ऐसी सभी बातों को वाहन चालकों व्दारा अक्सर ही अनदेखा व अनसुना किया जाता हैं. जिसके परिणामस्वरुप दिनोंदिन सडक हादसों की संख्या बढ रही है और सडकों पर यात्रा करने वाले सर्वसामान्य लोगों की जान को सांसत में कहा जा सकता हैं.
बता दें कि विगत कुछ दिनोें से वाहन धारकों व्दारा सडकों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए मनमाने व लापरवाहीपूर्ण ढंग से वाहन चलाने का प्रमाण काफी हद तक बढ गया हैं. जिसके चलते सडक हादसे घटित होने और ऐसे हादसों में जान जाने या घायल होने का प्रमाण भी बढ गया हैं. जिसके मद्देनजर यातायात पुलिस व्दारा वाहन धारकों से बार-बार यातायात नियमों का पालन करने को लेकर अवाहन किया जा रहा है, ताकि सडकों पर यातायात को सुरक्षित बनाया जा सके.

यह उपाय योजना जरुरी
– सभी रास्तों पर सूचना फलक लगाए जाए.
– सभी रोड डिवायडर की समीक्षा की जाए.
– रास्तों के मोड पर झाड-झंखाड को हटाया जाए.
– सभी रास्तों पर गड्ढों को बुझाया जाए.

* कौन से निर्देश दिए गए हैं
सडक हादसों को कम करने हेतु कई तात्कालीक उपाय योजनाएं करने के साथ ही यातायात पुलिस ने वाहन चालकों से शराब पीकर वाहन नहीं चलाने, अधिकतम गति सीमा का पालन करने, तय गति से अधिक रफ्तार पर वाहन नहीं चलाने, राष्ट्रीय महामार्ग तथा मोड वाले रास्तों पर सर्तकता बरतने, शाला, कॉलेज, अस्पताल जैसे स्थानों पर वाहन की रफ्तार कम रखने के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिए गए.

* इन स्थानों पर संभालकर वाहन चलाना जरुरी
अमरावती से नागपुर व परतवाडा की ओर जाने वाले रास्तों पर वाहनों की आवाजाही काफी अधिक होती हैं. अत: इन रास्तों पर नियमों को लेकर काफी अधिक सर्तकता बरती जानी चाहिए. इसके साथ ही अमरावती शहर में जयस्तंभ चौक, राजकमल चौक, बडनेरा रोड व बसस्थानक परिसर में काफी भीडभड्का रहता हैं. इन स्थानों पर भी काफी संभालकर वाहन चलया जाना चाहिए. साथ ही ट्राफिक सिग्नल का उल्लंघन नहीं करना चाहिए.

* 10 माह में 287 मौते
जारी वर्ष में जनवरी से अक्तूबर से 10 माह के दौरान अमरावती जिले में 625 सडक हादसे घटित हुए. जिनमें 287 लोगों की मौत हुई. साथ ही 338 लोग गंभीर रुप से घायल हुए. इसमें से 178 घायलों को अपने एक या दो अंग भी खोने पडे.
बॉक्स
* निर्देशों की नागरिकों व्दारा अनदेखी
यातायात पुलिस व्दारा बार-बार यातायात नियमों का पालन करने के संदर्भ में निर्देश दिए जाते हैं. लेकिन पुलिस व्दारा दिए जाने वाले निर्देशों को नागरिकों व्दारा अक्सर ही अनदेखा व अनसुना किया जाता हैं. इसके परिणामस्वरुप सडक हादसों का प्रमाण काफी अधिक बढ जाता हैं.

* नियमों का पालन करें, गति पर नियंत्रण रखे
जिले को सडक हादसों से मुक्त रखने हेतु हम बार-बार जनजागरण करते हैं. किंतु इसके बावजूद भी लोगबाग यातायात नियमों का उल्लंघन करने और लापरवाहीपूर्ण ढंग से वाहन चलाने से बाज नहीं आते. जिसके चलते सडक हादसे घटित होते हैं.
– गोपाल उंबरकर,
पुलिस निरीक्षक,
ग्रामीण यातायात शाखा

Related Articles

Back to top button