अमरावतीमुख्य समाचार

‘भोंगे’ को लेकर पुलिस रही पूरी तरह अलर्ट

मनसे पदाधिकारियों की हलचलों पर रखी गई नजर

अमरावती/दि.3– महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों पर अजान के लिए लगाये गये लाउडस्पीकरों को हटाने के संदर्भ में दिये गये अल्टीमेटम को ध्यान में रखते हुए अमरावती शहर सहित जिले में पुलिस महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. जिसके तहत पुलिस महकमे द्वारा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के शहर सहित जिले में सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की हर एक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. साथ ही कई मनसे पदाधिकारियों को ऐहतियातन नोटीस भी जारी की गई है.
बता दें कि, मस्जिदों के लाउडस्पीकर हटाने की कार्रवाई की जाये, अन्यथा मस्जिदों के सामने दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा पढी जायेगी. इस आशय की चेतावनी देते हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने राज्य सरकार को 3 मई तक का अल्टीमेटम दिया था. जिसके साथ ही शहर एवं जिले सहित समूचे राज्य में राजनीति काफी हद तक गरमा गई थी. वहीं शहर एवं जिले के मनसे पदाधिकारियों ने समुदाय विशेष के धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर उतारने को लेकर अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी थी. जिसके संदर्भ में मनसे की महानगर शाखा द्वारा सिटी कोतवाली पुलिस को पत्र भी दिया गया था. वहीं दूसरी ओर पुलिस द्वारा भी मनसे पदाधिकारियों को नोटीस जारी की गई तथा आज पूरा दिन लाउडस्पीकर के मामले को लेकर पुलिस द्वारा मनसे पदाधिकारियों की गतिविधियों पर नजर रखी गई.

* सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर
लाउडस्पीकर को लेकर सोशल मीडिया पर भी पोस्ट या शेयर की जानेवाली किसी भी तरह की विवादास्पद पोस्ट की वजह से कोई तनाव न हो, इस बात की ओर साईबर पुलिस द्वारा पूरी तरह से सतर्कतापूर्वक ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही शहर पुलिस आयुक्तालय व ग्रामीण जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा भी आवाहन किया गया है कि, किसी की भी धार्मिक भावनाओं को आहत करनेवाली कोई भी पोस्ट सोशल मीडिया पर शेअर ना की जाये.

* जिले में धार्मिक स्थलों की संख्या
मंदिर –               2,650
मस्जिद/मदरसे –  650
बौध्द विहार –       700
चर्च –                 15
गुरूद्वारा –            12

* प्रतिबंधित क्षेत्र में ध्वनि मर्यादा (ए-एलईक्यू)
क्षेत्र सुबह 6 से रात 10 बजे तक रात 10 से सुबह 6 बजे तक
औद्योगिक 75 डीबी 70डीबी
व्यापारी 65 डीबी 55 डीबी
निवासी 55 डीबी 45 डीबी
साईलेंट झोन 50 डीबी 40 डीबी

* अब तक वरिष्ठों से कोई आदेश नहीं
वरिष्ठ स्तर से लाउडस्पीकर को लेकर अब तक कोई भी आदेश प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में आदेश प्राप्त होने के बाद ही कानूनी रूप से कोई अगली कार्रवाई की जायेगी.
– विक्रम साली
पुलिस उपायुक्त

* सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर होगा अमल
लाउडस्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी किये गये आदेशों पर पहले से ही अमल किया जा रहा है और इस समय तक कोई नया आदेश प्राप्त नहीं हुआ है. ध्वनि की अधिकतम सीमा से संबंधित नियमों के पालन का आदेश पहले से जारी है. जिसका सभी नागरिकों द्वारा पालन किया जाना चाहिए.
– चंद्रकिशोर मीणा
विशेष पुलिस महानिरीक्षक, अमरावती परिक्षेत्र

Related Articles

Back to top button