अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बियाणी शिक्षा संस्था के पूर्व अध्यक्ष से भी पुलिस करेगी पूछताछ

कुछ अन्य पूर्व पदाधिकारियों को भी बुलाया जा सकता है थाने

अमरावती/दि.24– पैसों की एवज में नियुक्ति व नौकरी देने के मामले को लेकर विगत कुछ दिनों से चर्चा में चल रही बियाणी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष ओमप्रकाश लढ्ढा व सचिव सुनील गोयनका से फ्रेजरपुरा पुलिस ने गत रोज करीब साढे 5 से 6 घंटे तक पूछताछ की थी और संस्था में विगत कुछ वर्षों के दौरान हुई नियुक्तियों से संबंधित दस्तावेजों को भी जब्त किया था. वहीं अब पुलिस द्वारा संस्था के पूर्व अध्यक्ष एड. अशोक राठी सहित कुछ अन्य पूर्व पदाधिकारियों को भी पूछताछ हेतु पुलिस थाने बुलाया जा सकता है.

गत रोज बियाणी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष व सचिव को थाने बुलाकर की गई पूछताछ के संदर्भ में विश्वसनीय सूत्रों ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि, सबसे पहले तो दोनों पदाधिकारियों से संस्था की स्थापना के उद्देश्य व संस्था के संविधान के बारे में पुलिस ने जानकारी हासिल की, तो दोनों पदाधिकारियों द्वारा संस्था के संविधान को पुलिस क समक्ष रखते हुए बताया गया कि, वर्ष 1972 में राजस्थानी समाज में शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु बियाणी शिक्षा समिति की स्थापना की गई थी. जिसे आगे चलकर तत्कालीन मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के कार्यकाल दौरान भाषाई अल्पसंख्यंक का दर्जा प्राप्त हुआ था.

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक पुलिस को यह अंदेशा है कि, भाषाई अल्यसंख्यंक के प्राप्त दर्जे की आड लेते हुए बियाणी शिक्षा संस्था में कई सरकारी सहूलियतों व अनुदानों का बेजा इस्तेमाल किया गया. ऐसे मेें अब पुलिस ने संस्था के अब तक पदाधिकारी रहे सभी लोगों के रिकॉर्ड खंगालने तथा संस्था में अब तक हुई नियुक्तियों से संबंधित दस्तावेजों की पडताल करने का निर्णय भी लिया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि, संस्था में विभिन्न पदों पर किन मानकों के तहत और किस पद्धति के जरिए नियुक्तियां की गई थी. साथ ही किस पद पर किसी व्यक्ति की नियुक्ति के लिए किस पदाधिकारी द्वारा अनुसंशा की गई थी. ऐसे में अब पुलिस द्वारा मौजूदा कार्यकारिणी से पहले विगत दो कार्यकाल के दौरान बियाणी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष रह चुके एड. अशोक राठी को भी पूछताछ हेतु पुलिस थाने बुलाने का निर्णय लिया गया है. साथ ही साथ जरुरत पडने पर कुछ अन्य पूर्व व मौजूदा पदाधिकारियों को भी पूछताछ हेतु थाने बुलाया जा सकता है.

* प्रॉविडेंट फंड घोटाले की भी उठी चर्चा
– यूजीसी की अनुदान राशि में भी गडबडी का आरोप
इसी दौरान अपहरण व मारपीट को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने वाले पुंडलिक जाधव ने फ्रेजरपुरा पुलिस को अपना एक और बयान देते हुए बताया कि, बियाणी शिक्षा संस्था ने प्रॉविडेंट फंड घोटाला भी हुआ है. जिसे लेकर करीब दो माह पहले कोतवाली थाने में मोझरी निवासी खराटे नामक व्यक्ति सहित पचगाडे नामक व्यक्ति द्वारा दो शिकायतें दर्ज कराई गई थी. इसके अलावा शिक्षा विभाग से वास्ता रखने वाले पुंडलिक जाधव ने पुलिस को यह भी बताया कि, केंद्रीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विभिन्न मदों के तहत शैक्षणिक सुविधाओं के विकास तथा शैक्षणिक गुणवत्ता के स्तर को उंचा उठाने हेतु दिये जाने वाले अनुदान की रकम को लेकर भी बियाणी शिक्षा संस्था में बडे पैमाने पर गडबडियां होने का पूरा अंदेशा है. ऐसे में इसे लेकर भी संस्था के पदाधिकारियों से पूछताछ की जानी चाहिए और इस पूरे मामले की भी जांच की जानी चाहिए. ऐसी जानकारी भी पुलिस से जुडे विश्वसनीय सूत्रों द्वारा दैनिक अमरावती मंडल को दी गई है.

Related Articles

Back to top button