अमरावती

आठ हजार पुस्तक व्दारा पुलिस करेगी जनजागृति

महिला सुरक्षा, सायबर क्राईम से बचाव समेत चार तरह की पुस्तकों का समावेश

अमरावती/ दि.2– महिला ने स्वयं की सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए, सायबर अपराध से लडकियों का बचाव किस तरह किया जाए, निर्भया और सर्वधर्म समभाव ऐसी चार प्रकार की पुस्तक पुलिस ने तैयार की है. इन पुस्तकों का शहर के नागरिकों में मुफ्त वितरण किया जा रहा है. 4 प्रकार की करीब 8 हजार पुस्तकों व्दारा जनता में जनजागृति करने का पुलिस का प्रयास है.
अमरावती में पहले हिंसाचार की घटना हुई थी. इस कारण कानून व सुव्यवस्था पर प्रश्न निर्माण हुआ था. इस वजह से शहर में 15 से 20 दिन पुलिस का तगडा बंदोबस्त लगाया गया था. ऐसी घटना न हो, इसके लिए पुलिस व्दारा विभिन्न उपक्रम चलाए जा रहे है. इसी वजह से सर्वधर्म समभाव रखने के लिए जरुरी जानकारी देने वाली 2 हजार पुस्तक प्रकाशित की गई हैं, इसका वितरण शुरु किया है. इसी तरह कुछ दिन पूर्व सायबर अपराधियों की चुनौती सामने खडी थी. इसका सबसे जोरदार झटका महिला व युवतियों को लगा था. कई बार बदनामी व डर के मारे शिकायत नहीं दी गई. सायबर अपराधियों से परेशानी न हो, उनके जाल में न फंसे, लडकियों का बचाव कैसे किया जाए, इसके लिए पुलिस ने पुस्तक तैयार की है. वह पुस्तक लडकियों को दी जा रही है. इसी तरह महिलाओं ने सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए, इसकी जानकारी देने वाली 4 हजार पुस्तक छापी गई है. इसमें निर्भया और महिला सुरक्षा की 10 सूत्रिय इस पुस्तक का समावेश है, ऐसे 4 प्रकार की 8 हजार पुस्तक पुलिस आयुक्त की संकल्पना से तैयार की गई है.

महिला व युवतियों को पुस्तक का वितरण शुरु
महिलाओं को महिलाओं के बारे में कानून की जानकारी हो, इसी तरह सायबर अपराध से खुद का बचाव कैसे किया जाए, सायबर अपराधियों से बचाव के लिए क्या किया जाए, ऐसी जानकारी देने वाली पुस्तक पुलिस व्दारा महिला व युवतियों में वितरित की जा रही है. इसी तरह सर्वधर्म समभाव की भी एक पुस्तक है. उन चारों पुस्तक की 8 हजार प्रतियों का वितरण शुरु किया गया है.
– डॉ.आरती सिंह, पुलिस आयुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button