अमरावती

प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के बाद पुलिस लिखवायेगी 50 हजार का ‘बॉन्ड’

अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस का ‘एक्शन प्लान’

* शर्तों का उल्लंघन करने वाले की जामनत नहीं होगी मंजूर
अमरावती/ दि.2 – आगामी काल में मनपा चुनाव होने जा रहे है. फिलहाल तारीख निश्चित नहीं हुई. फिर भी आगामी एक माह से डेढ माह में चुनाव लिये जाएंगे. चुनाव पूरी तरह से शांती के साथ निपटे, इसके लिए शहर पुलिस ने ‘एक्शन प्लान’ तैयार किया है. आरोपियों पर अंकुश लगाने के लिए नियमित कार्रवाई के साथ प्रतिबंधात्मक, तडीपार और एमपीडीए जैसी कार्रवाई आगामी काल में बडे पैमाने पर होगी. इस बीच इससे पहले प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई. इससे पहले पुलिस 100, 200 या 500 रुपयों का ‘बॉन्ड’ लिखकर लेते थे. मगर इसके आगे अब 50 हजार रुपए का ‘बॉन्ड’ संबंधितों से पुलिस लेगी.
शहर पुलिस ने मनपा चुनाव की तैयारी शुरु कर ली है. हर पुुलिस थाना क्षेत्र में रहने वाले आरोपियों की सूची तैयार करने का काम पुलिस ने शुरु किया है. जल्द ही सूची तैयार कर पुलिस संबंधित आरोपियों पर ‘वॉच’ रखेगी. इसी तरह जो व्यक्ति परिसर में शांति भंग कर सकते है या चुनाव काल में उपद्रव कर सकते है, ऐसे लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का अभियान शुरु है. पिछले एक माह में पुलिस ने 421 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है. आगामी काल में और सैकडों कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले प्रतिबंधात्मक कार्रवाई होने के बाद पुलिस संबंधित व्यक्ति से अच्छे रवैय्या करने के बारे में प्रतिज्ञापत्र लिखवाती थी. इस आगामी काल में केवल प्रतिबंधात्मक कार्रवाई होने के कारण केवल 50 हजार रुपए का ‘बॉन्ड’ पेपर व उसपर अच्छे रवैय्ये का प्रतिज्ञा पत्र लिखवाया जाएगा, इसकी शुरुआत इसी माह में की जाएगी. जिसके कारण आगामी वक्त में होने वाली प्रतिबंधात्मक कार्रवाई को सहज कार्रवाई समझना महंगा पडेगा, ऐसा दिखाई दे रहा है, इसके साथ ही गैर जमानती अपराध करने वाले अपराधी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा.
गंभीर अपराध में गिरफ्तार होने के बाद कुछ दिन में जमानत मिल जाती है. जमानत देते समय अदालत संबंधित आरोपी को कुछ नियम व शर्तों के बिना पर जमानत देते है. मगर कई आरोपी जमानत मिलने के बाद अदालत ने लागू किये गए नियम व शर्त भुल जाते है ओैर फिर अपराधिक गतिविधियों में लिप्त हो जाते है, ऐसे आरोपियों की जानकारी पुलिस इकट्ठा कर रहे है. जो लोग इसका उल्लंघन करते हुए, उनकी जमान खारीज करने के लिए अदालत से विनंती की जाएगी, ऐसी प्रक्रिया भी पुलिस व्दारा शुरु की गई है. चुनाव से पहले ऐसे आरोपी अब जेल की हवा खायेंगे. ऐसी जानकारी पुलिस आयुक्त डॉ.आरती है.

चार के हथियार लाइसेंस रद्द
पिछले दो माह में पुलिस आयुक्त ने शहर के चार लोगों के हथियार लाइसेंस स्थायी तौर पर रद्द किये है. शहर में नवंबर माह में हुई हिेंसा की घटना में चारों के खिलाफ अपराध दर्ज हुए है. इसके कारण पुलिस आयुक्त ने चारों के ही हथियार लाइसेंस रद्द करने का निर्णय लिया.

तडीपारी की कार्रवाई
बार-बार अपराध करने वालों के खिलाफ पुलिस व्दारा तडीपारी की कार्रवाई की जाती है. पिछले माहभर में शहर पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ तडीपारी की कार्रवाई की है. आगामी वक्त में यह संख्या बडे पैमाने में बढेगी.

प्रतिबंधात्मक कार्रवाई होगी ही
आगामी मनपा चुनाव को देखते हुए हर पुलिस थाना क्षेत्र में रहने वाले आरोपियों की सूची तैयार करने का काम शुरु है. इसी तरह प्रतिबंधात्मक कार्रवाई लगातार शुरु ही है. अब कार्रवाई की संख्या बढाई जाएगी. जिनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई. उनसे 50 हजार रुपए का बॉन्ड पेपर लिखवाया जाएगा. इसी तरह जमानत पर बाहर आने वाले नियम व शर्तों का उल्लंघन करते है, उनकी जमानत खारीज करने के लिए अदालत से विनंती की जाएगी.
– आरती सिंह, पुलिस आयुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button