अमरावती

चुनावी प्रक्रिया में कार्यरत पुलिसकर्मी मानधन से वंचित

जिले के 1829 पुलिस जवान मेहनताने की प्रतीक्षा में

अमरावती/दि.22 – जिले की 533 ग्रामपंचायतो मे जनवरी 2021 में ही चुनावी प्रक्रिया संपन्न हुई है. इन चुनावों को सफलतापूर्वक पूरा कराने में शहर व ग्रामीण के पुलिस अधिकारियों व जवानों का अहम योगदान रहा है. चुनाव विभाग द्बारा प्रत्येक चुनाव में सुरक्षा संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए पुलिस विभाग की सहायता ली जाती है. पुलिस विभाग द्बारा उपलब्ध कराए जानेवाले प्रत्येक जवान को चुनाव आयोग की ओर से मेहनताना दिया जाता है. लेकिन इस चुनावी प्रक्रिया के तीन माह बित जाने के बावजूद अब भी जिले के 1829 जवानों को मेहनताने का इंतजार है.
चुनाव ड्यूटी में कुल 3 हजार से अधिक सिपाहियों की तैनाती की गई थी. इनमें ग्रामीण व शहर पुलिस विभाग के जवानों का समावेश था. क्युआरटी, एसआरपीएफ के जवान भी सेवा में तैनात किए गए थे. जानकारी के अनुसार इन पुलिस जवानों को रोजाना ड्यूटी अनुसार मेहताना दिया जाता है. चुनावी प्रक्रिया में नामांकन के दिन से लेकर वोटो की गिनती तक जवानों को सुरक्षा संबंधित कार्यो की जिम्मेदारी उठाना पडती है. अमरावती जिले के पुलिस जवानों को न केवल ग्रामपंचायत चुनाव बल्कि वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में दी गई सेवाओ का वेतन भी नहीं मिल पाया है.
अमरावती ग्रामीण पुलिस विभाग, शहर पुलिस कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वेतन की राशि का खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन यह बात स्पष्ट की गई है कि कर्मचारियों को चुनाव विभाग द्बारा वेतन उपलब्ध नहीं किया गया है. इस संदर्भ में जिला चुनाव अधिकारी द्बारा कहा गया है कि चुनाव में सेवाएं देनेवाले सभी कर्मचारियों को वेतन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. पूर्व में कोरोना की पाबंदियों तथा अन्य कारणों के चलते वेतन दिए जाने में देरी हुई है. लेकिन यह मामला अधिक समय तक लंबित नहीं रखा जाएगा.

Related Articles

Back to top button