अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

समाज की राजनीतिक पैठ भी उद्देश्य

अग्रवाल युवा संगठन के नये अध्यक्ष कपिल अग्रवाल का कहना

* अमरावती मंडल से विशेष साक्षात्कार
* अनेक नये उपक्रमों को लागू करने का मानस
अमरावती/दि.27- अग्रवाल युवा संगठन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष कपिल सत्यनारायण अग्रवाल ने कहा कि विविध क्षेत्र में समाज न केवल सक्रिय है अपितु अग्रणी भी है. फिर वह मेडिकल हो या शिक्षा क्षेत्र. उद्योग हो प्रोफेशनल. अग्रवाल अग्रणी है. उनकी राजनीतिक पैठ बढाना भी उनके युवा संगठन के अध्यक्ष के रुप में लक्ष्य रहेगा. उसी दृष्टी से कार्य करने का प्रयास रहेगा. कपिल अग्रवाल अध्यक्ष निर्वाचित होने पश्चात अमरावती मंडल से विशेष बातचीत कर रहे थे. कपिल ने समाज के लिए समर्पण भाव को व्यक्त कर विभिन्न उपक्रम के माध्यम से समाज को एकजुट करने का स्पष्ट मानस व्यक्त किया.
राजनीति से आता परिवर्तन
युवा कार्यकर्ता कपिल अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान दौर में सामाजिक क्षेत्र के साथ-साथ राजनीति में दखल आवश्यक है. कई बार शासकीय विभागों में काम कराने में दिक्कत होती है. अतः समाज के लोगों को राजनीति में सक्रिय करना और पैठ बनाना भी एक उद्देश्य उनका है.
विविध सामाजिक उपक्रम, नये ढंग से बर्थ डे
कपिल अग्रवाल ने कहा कि नो डाऊट अग्रवाल समाज अनेक क्षेत्र में आगे हैं. फिर भी कुछ सामाजिक उपक्रमों को नये आयाम दिए जा सकते हैं. समाज की एकता बढाने के उद्देश्य से उपक्रम लिए जाने चाहिए. जन्मदिन को बदलते दौर में नये अंदाज से मनाया जाना चाहिए. उसी प्रकार आपाधापी वाले दौर में किसी समाज बंधु-भगिनी को कोई मेडिकल हेल्प की आवश्यकता है तो अग्रवाल युवा संगठन उनका सहयोग करने तत्पर रहेगा. खून, दवाई की आवश्यकता से लेकर वैद्यकीय परामर्श तक उपलब्ध कराने का प्रयास रहेगा.
सभी बंधुओं को बनाना एक्टीव
युवा संगठन अध्यक्ष कपिल ने कहा कि समाज में कई युवा अपने-अपने क्षेत्र में काफी जानकारी रखते हैं. उनकी जानकारी का समाज लेवल पर उपयोग का प्रयत्न रहेगा. इसी प्रकार सभी समाज बंधुओं को गतिशील बनाना, एक्टीव बनाना उनका प्रयत्न रहेगा. जिससे वे समाज के प्रति अपनी सोच विकसित कर सकेंगे. समाज हित में डटकर अधिकाधिक कार्य करने के बारे में विचार करेंगे और उसे क्रियान्वित भी करेंगे. इसका अंतत समाज को ही लाभ होगा.
इनका मिलता रहा मार्गदर्शन
कपिल अग्रवाल ने सामाजिक कार्यो में हमेशा समाज अध्यक्ष विजय केडिया, बडे भाई तथा भाजयुमो जिलाध्यक्ष कौशिक अग्रवाल, अनिल मित्तल, संजय नांगलिया, नीलेश अग्रवाल नांदगांव वाले, संतोष केडिया आदि का समय-समय पर मार्गदर्शन मिलने का उल्लेख किया. यह भी कहा कि भविष्य में भी ऐसा ही सहकार्य और मार्गदर्शन उन्हें अपेक्षित है.
शासकीय योजनाओं का लाभ
कपिल अग्रवाल शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के लोगों को दिलाने के हिमायती है. उन्होंने कहा कि युवा संगठन वर्ष 2024-25 में अनेक उपक्रमों का मानस रखता है, जिसमें आधार कार्ड, वरिष्ठ नागरिक कार्ड और सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के शिविर आदि का समावेश है. उन्होंने कहा कि कई शासकीय योजनाओं की जानकारी कई बार सभी को नहीं होती. यह खामी दूर करने का प्रयत्न होगा.


प्रत्येक घर में अग्रसेन महाराज
कपिल अग्रवाल ने कहा कि सभी अग्रवाल बंधुओं के घरों में महाराज अग्रसेन जी की फोटो होनी ही चाहिए. यह उपक्रम वे चलाएगे. उसी प्रकार आने वाली पीढी को हमारे पूर्वजों के विषय में अधिकाधिक जानकारी देने समाज बंधु-भगिनी को प्रेरित करेंगे. हमारी पिछली पीढी से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए.
बॉक्स
दो पुत्रों के पिता है कपिल
कपिल अग्रवाल के माता-पिता सत्यनारायण और सजनी अग्रवाल यहां समाज के प्रतिष्ठित परिवारों में है. उनके बडे भाई कौशिक और भाभी पूजा अग्रवाल है. उसी प्रकार कपिल की पत्नी पूनम और उनके दो बेटे विवान और क्रियांश है. शिवांश और परी उनके भतीजा-भतीजी है.

Related Articles

Back to top button