अमरावतीमुख्य समाचार

अचलपुर को लेकर राजनीति तपी

कांग्रेस व भाजपा हुए आमने-सामने

* आरोप-प्रत्यारोप का दौर हुआ तेज
अमरावती/दि.22- विगत रविवार 17 अप्रैल को संवेदनशील क्षेत्र माने जाते अचलपुर के दुल्हा गेट पर झंडा लगाने को लेकर हुए विवाद की वजह से जातिय तनाववाली स्थिति बनी थी. इस समय दुल्हा गेट सहित खिडकी गेट परिसर में हुई पत्थरबाजी व तोडफोड की घटनाओं को देखते हुए पुलिस द्वारा अचलपुर के साथ-साथ परतवाडा, कांडली व देवमाली परिसर में कर्फ्यू लगा दिया गया था. साथ ही इस मामले में लिप्त रहनेवाले करीब 24 लोगोें को गिरफ्तार भी किया गया था. जिनमें भाजपा के अचलपुर शहराध्यक्ष अभय माथने का भी समावेश रहा. इसके साथ ही अब इस मामले को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज हो गया है तथा कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी के नेता एक-दूसरे के आमने-सामने है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, जहां एक ओर अचलपुर में तनाव खत्म होकर आम जनजीवन सामान्य हो रहा है. वहीं दूसरी ओर अब अचलपुर के मामले को लेकर राजनीति तपने लगी है.

* अचलपुर में हिंदूओं को बनाया जा रहा निशाना
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तथा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष देवेेंद्र फडणवीस ने अचलपुर दंगे के बाद भाजपा पदाधिकारियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जाने की कडी निंदा करते हुए कहा कि, अचलपुर में समाज विघातक शक्तियों के साथ-साथ प्रशासन व पुलिस द्वारा भी हिंदूओं को निशाना बनाया जा रहा है और पुलिस इस समय राज्य की सत्ताधारी महाविकास आघाडी में शामिल कांग्रेस नेताओं व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के दबाव में काम कर रही है. सरकार में शामिल रहनेवाले मंत्रियों की पक्षपाति भूमिका के चलते ही दो समुदायों के लोगों के बीच टकराववाली स्थिति बनती है और अचलपुर में भी ऐसा ही कुछ हुआ है. जहां पर अब पुलिस द्वारा ब्रिटीशराज की पुलिस की तरह दमनकारी नीति का सहारा लिया जा रहा है.

* अमरावती में दंगा भडकाना चाहती है भाजपा
वहीं दूसरी ओर राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, विगत विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बना पाने में नाकाम रही भारतीय जनता पार्टी बुरी तरह से बौखलाई हुई है और सत्ता प्राप्त करने की लालसा के तहत भाजपा के नेता राज्य सरकार को अस्थिर करने हेतु राज्य में माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे है. जिसके तहत भाजपा द्वारा अमरावती में दंगे भडकाने का षडयंत्र विगत लंबे समय से रचा जा रहा है. भाजपा नेता देवेेंद्र फडणवीस द्वारा लगाये गये आरोप का जवाब देते हुए कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, देवेंद्र फडणवीस एक अध्ययनशील नेता है और उन्होंने सभी बातों को व्यापक अध्ययन करने के बाद ही अपने विचार व्यक्त करने चाहिए. किंतु इन दिनों आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के नेताओं द्वारा राज्य में दो समुदायों के बीच तनाव पैदा करने का काम किया जा रहा है. जिसके तहत अमरावती में माहौल भडकाया जा रहा है. जिसका एक उदाहरण विगत वर्ष 13 नवंबर को देखा गया था और दूसरा उदाहरण विगत 17 अप्रैल को अचलपुर में सामने आया. जब दंगों में शामिल रहने के आरोप में पुलिस द्वारा भाजपा पदाधिकारियों को पकडा गया. पालकमंत्री ठाकुर ने यह भी कहा कि, केवल भाजपा में ही हिंदू है, ऐसा नहीं है, बल्कि हमारे जैसे कई हिंदू कांग्रेस सहित अन्य दलों में भी है, जो सभी समूदायों के साथ मिल-जुलकर आपसी सौहार्द वाले वातावरण में रहना पसंद करते है. अत: हिंदूओं का नाम लेकर भाजपा द्वारा अमरावती के नाम को खराब नहीं करना चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button