अमरावतीमुख्य समाचार

समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना पहली प्राथमिकता

कंवर नगर पंचायत के अध्यक्ष पद प्रत्याशी राजू रत्नानी का कथन

अमरावती/दि.24– सिंधी समाज हमेशा से ही एकजूट और संगठित रहा है और समाज के सुख-दुख में शामिल होने और समाज बंधुओं की समस्याओं को आपसी समझबूझ के साथ निपटाने के लिए पूज्य पंचायत की व्यवस्था विगत लंबे समय से अस्तित्व में है. जिसका सभी समाजबंधुओं द्वारा पूरा सम्मान किया जाता है, लेकिन मौजूदा दौर में बदलते वक्त के साथ मौजूदा व्यवस्था में कुछ सकारात्मक बदलाव होना भी अपेक्षित है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैने पूज्य पंचायत कंवरनगर के अध्यक्ष पद हेतु अपनी दावेदारी पेश की है. इस आशय का प्रतिपादन पूज्य पंचायत कंवरनगर के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड रहे राजकुमार रत्नानी द्वारा किया गया.
अपनी दावेदारी को लेकर आज दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष रूप से बातचीत करते हुए कंवर नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी राजकुमार रत्नानी ने कहा कि, सिंधी पंचायत के अध्यक्ष का मुख्य कार्य सभी समाजबंधुओं को साथ लेकर पंचायत के जरिये कार्य करना होता है. जिसमें पूर्व कार्यकारिणी द्वारा अधूरे छोडे गये कामों को पूर्ण करते हुए अपनी ओर से समाजहित में नये काम करना, पहले से अस्तित्व में रहनेवाले नियमों का पालन करते हुए समाज के लिए लाभदायक रहनेवाले नये नियम बनाना, पहले से अस्तित्व में रहनेवाले समाज मंदिर व सेवा मंडल की बेहतरीन देखभाल व दुरूस्ती के साथ ही समाज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नये समाज मंदिर स्थापित करना और नई पीढी को सिंधी समाज की संस्कृति व परंपराओं के साथ जोडे रखते हुए समाज के बुजुर्गों का मान-सम्मान करने हेतु प्रेरित करना, आदि जिम्मेदारियों का समावेश होता है. इन सभी कामों को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल बताते हुए अध्यक्ष पद के प्रत्याशी राजकुमार रत्नानी ने बताया कि, इन सब कामों के साथ-साथ वे सिंधी समाज के संत श्रेष्ठ संत श्री कंवरराम साहिब के स्थान के विकास व विस्तार पर पूरा ध्यान देंगे. साथ ही साधारण एवं कमजोर आर्थिक स्थितिवाले समाजबंधुओं को पूज्य पंचायत कंवरनगर के जरिये सभी तरह की आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी. रत्नानी के मुताबिक समाज में अब भी कई ऐसे परिवार है, जिनकी आर्थिक स्थिति बेद खस्ताहाल है. किंतु वे लोकलाज की वजह से किसी से कोई सहायता नहीं मांगते. ऐसे परिवारों को पंचायत अपने स्तर पर प्रयास करते हुए शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित आवश्यक जरूरतों के लिए सहायता प्रदान करेगी.
* महामना समाजबंधुओं को किया जायेगा सहायता देने प्रेरित
राजकुमार रत्नानी के मुताबिक आज सिंधी समाज में कई लोग आर्थिक रूप से बेहद सक्षम व संपन्न है, जो अपने समाज बंधुओं को हर तरह की सहायता भी देना चाहते है. किंतु कारोबारी व्यस्तता के चलते उनके पास इसके लिए समय नहीं है. ऐसे में पंचायत के जरिये वे दोनों वर्गों के बीच एक संवाद सेतु के तौर पर काम करेंगे और आर्थिक रूप से सक्षम महामना समाजबंधुओें को वंचित तबके से वास्ता रखनेवाले समाजबंधुओं की सहायता के लिए अधिक से अधिक प्रेरित किया जायेगा.
* पहली बार ही लडा पंचायत सदस्य का चुना, निर्विरोध जीते
पूूज्य पंचायत कंवरनगर के अध्यक्ष पद का चुनाव लड रहे राजकुमार रत्नानी ने बताया कि, उनका बचपन से ही सामाजिक कामों और संतों की सेवा की ओर झुकाव रहा है और उन्होंने इस बार पहली बार पंचायत के चुनाव में हिस्सा लिया. साथ ही वे पंचायत के सुदर्शन बिल्डींग प्रभाग से निर्विरोध निर्वाचित हुए. उन्हें उम्मीद थी कि, पंचायत में हमेशा की तरह अध्यक्ष सहित पंचायत के 13 कार्यकारिणी का चयन भी आम सहमति से होगा. लेकिन ऐन समय पर इस बार पंचायत में राजनीति आडे आ गई और पारिवारिक माहौल में होनेवाले सिलेक्शन की बजाय इस बार इलेक्शन होने जा रहे है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि, इलेक्शन के बाद चुनावी राजनीति को भूलकर सभी लोग एकसाथ मिलकर समाज हित में काम करेंगे.
* युवा प्रत्याशी के तौर पर दावेदारी को सभी का समर्थन 
इस समय पंचायत अध्यक्ष के तौर पर अपनी जीत को पूरी तरह सुनिश्चित बताते हुए राजकुमार रत्नानी ने कहा कि, उनके प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार समाज में सभी के लिए सम्मान के पात्र है लेकिन प्रतिस्पर्धी प्रत्याशी के पास पहले से काफी अधिक जिम्मेदारियां है. साथ ही प्रतिस्पर्धी प्रत्याशी के साथ उम्र का तकाजा ही जुडा हुआ है. इसकी तुलना में उनकी अपनी दावेदारी काफी अधिक युवा और सक्रिय है और वे समाज के सभी कामों के लिए काफी हद तक दौडभाग कर सकते है. इस बात के मद्देनजर पंचायत सदस्यों द्वारा अपेक्षाकृत युवा व सक्रिय प्रत्याशी के तौर पर उनकी (रत्नानी) की दावेदारी का निश्चित रूप से समर्थन कर रहे है.

Related Articles

Back to top button