अमरावती

56 फीसद से 0.89 फीसद तक पहुंचा पॉजीटिविटी रेट

कोविड संक्रमण काल के दौरान ‘पॉजीटीव’ खबर

अमरावती/दि.25 – जिले में गत वर्ष मार्च 2020 से कोविड का संक्रमण जारी है. जिसके तहत विगत वर्ष सितंबर माह में कोविड संक्रमण की पहली लहर ने कहर ढाया था तथा दूसरी लहर जारी वर्ष के फरवरी से मई माह तक चली. इस दूसरी लहर के दौरान एक समय ऐसा भी आया, जब पॉजीटीविटी रेट का उच्चतम स्तर 56 फीसदी तक जा पहुंचा था. किंतु अब धीरे-धीरे पॉजीटीविटी रेट में कमी आनी शुरू हुई है और बीते बुधवार को पॉजीटीविटी रेट घटकर 0.89 फीसद पर पहुंचा. यह अपने आप में संक्रमण का सबसे न्यूनतम स्तर है. जिससे जिले को राहत मिलती नजर आ रही है और इसे लंबे समय से चल रहे नकारात्मक माहौल के बीच एक सकारात्मक खबर माना जा रहा है.
बता दें कि, अमरावती जिले में कोविड संक्रमण का पहला मरीज शहर के हाथीपुरा परिसर में पाया गया था. हालांकि इससे एक माह पहले से जिले में कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय शुरू किये गये थे. पश्चात धीरे-धीरे कोविड संक्रमितों की संख्या बढनी शुरू हुई और ग्रामीण क्षेत्रों में 524 ग्राम पंचायतों के आम चुनाव लिये जाने के बाद जिले के ग्रामीण इलाकों में कोविड का संक्रमण बडी तेजी से फैला. मार्च माह के अंत तक अमरावती मनपा क्षेत्र यानी शहरी इलाके में संक्रमण की रफ्तार घटी, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार और संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गयी, लेकिन अब धीरे-धीरे शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रोें में भी संक्रमण की रफ्तार सुस्त होनी शुरू हुई है.
बता दें कि, फरवरी माह से कोविड संक्रमण की रफ्तार को बढता देख जिलाधीश शैलेश नवाल ने जिले में 21 फरवरी से कडे प्रतिबंधात्मक नियम लागू किये थे. यह एक तरह से मिनी लॉकडाउन ही था. इसके बाद अप्रैल माह के दौरान राज्य सरकार द्वारा कडा लॉकडाउन घोषित किया गया और करीब चार माह तक चले कडे प्रतिबंधात्मक नियमों के बाद जून माह के दूसरे सप्ताह से अमरावती जिले को अनलॉक किया गया. जून माह के दौरान पॉजीटिवीटी रेट में लगातार कमी आने की वजह से जिले को काफी हद तक राहत मिली है. इन दिनों संक्रमितों और मौतोें की संख्या में कमी आने की वजह से स्वास्थ्य महकमे ने भी राहत की सांस ली है.

कल 1.02 रहा पॉजीटिवीटी रेट

गत रोज जिले में 4 हजार 601 नागरिकों की कोविड टेस्ट की गई. जिसमें से 47 यानी मात्र 1.02 प्रतिशत लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी. जिले में अब तक कुल 95 हजार 773 कोविड संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से 93 हजार 627 मरीज कोविड मुक्त हो चुके है. हालांकि इस दौरान 1 हजार 547 मरीजों की मौत भी हुई है.

विगत 6 दिनों में पॉजीटिविटी रेट

19 जून – 1.95
20 जून – 1.20
21 जून – 1.43
22 जून – 1.53
23 जून – 0.89
24 जून – 1.02

Related Articles

Back to top button