अमरावतीमुख्य समाचार

बीज के सोयाबीन के दाम और बढने की संभावना

वर्तमान में 5500 से 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा भाव

अमरावती/दि.11 – पिछले 2-3 दिनों से अमरावती कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की आवक कम हो गई है. लेकिन सोयाबीन में दिनोंदिन तेजी आ रही है. साथ ही बीज के सोयाबीन को भी प्रति क्विंटल 5500 से 6 हजार रुपए दाम मिल रहे है. लेकिन बीज के सोयाबीन के दाम और भी बढने की संभावना जताई जा रही है.
सोयाबीन बीज के स्टॉक पर लिमिट लगाई रहने से बाजार से स्टॉकेज लापता हो गए थे. लेकिन लिमिट इस बार हटा दी गई है. इस कारण अच्छे दर्जे के सोयाबीन खरीदी के लिए स्टॉकिस्ट और कंपनियां बाजार में उतर गई है. वैसे किसानों के सोयाबीन माल को दीपावली के बाद अच्छे दाम मिलने लगे शुरुआत में यह दाम 4200 से 4500 रुपए और पश्चात प्रति क्विंटल 4900 रुपए दाम मिलने लगे. मंडी में हर दिन 20 से 25 हजार क्विंटल आवक हो रही थी. लेकिन पिछले 2-3 दिनों से यह आवक कम हो गई है. खरीददारों का कहना था कि, वर्तमान में अब भले ही नये सोयाबीन की आवक कम हो गई हो, लेकिन बुआई के लगने वाला सोयाबीन बीज मंडी में आ रहा है. इसकी आवक डेढ से 2 हजार बोरे है. वर्तमान में इसके दाम 5500 से 6 हजार रुपए है. सोयाबीन के इस बीज को रानी अथवा 9305 बीज कहा जाता है. बाजार में वैसे अब सोयाबीन की आवक थोडी कम हो गई है. पिछले 2-3 दिनों से 10 हजार बोरे की आवक मंडी में है. इस वर्ष बारिश अधिक होने से उच्च दर्जे का सोयाबीन हर वर्ष की तुलना में बाजार में कम है. उच्च दर्जे के सोयाबीन बीज की मांग स्टॉकिस्ट व कंपनियों की तरफ से है. इस कारण उनके प्रतिनिधि बाजार में सोयाबीन बीज की खरीदी करने आने लगे है. वैसा देखा जाये, तो जिले की अन्य मंडियों में भी सोयाबीन की आवक बढ गई है और किसानों को उसके उचित दाम मिल रहे है. लेकिन स्टॉकिस्ट व कंपनियों द्बारा सोयाबीन की खरीददारी शुरु किये जाने से आगामी दिनों में सोयाबीन के दाम और भी बढने की संभावना जताई जा रही है.

* बाजार में अच्छे दर्जे का सोयाबीन
बाजार में वर्तमान स्थिति में सोयाबीन के आवक पिछली वर्ष की तुलना में कम रही, तो भी अच्छे दर्जे का सोयाबीन आने लगा है. स्टॉक लिमिट हटा देने से स्टॉकेज बाजार में आ गए है. साथ ही बीज कंपनी ने भी खरीदी शुरु की रहने से सोयाबीन के दाम और बढने का अनुमान है.
– राजेश अग्रवाल, अडतिया

Related Articles

Back to top button