अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विदर्भ सहित मराठवाडा में फिर से बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अनेक जिले में जारी किया अलर्ट

अमरावती/दि. 1 – मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक कोंकण और विदर्भ के अधिकांश स्थानों और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा के कई स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि, गुरुवार से राज्य में बारिश की तीव्रता फिर बढेगी. रायगढ और रत्नागिरी जिले को गुरुवार से ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. जबकि शनिवार को पालघर और ठाणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि, अगले दो से तीन दिनों में कोंकण तट के साथ पश्चिमी महाराष्ट्र के घाटों पर बारिश की तीव्रता बढेगी.
मौसम विभाग के अनुसार जुलाई के अंत तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. पुणे, मुंबई जैसे शहरों को पानी सप्लाई करने वाले बांध का जलस्तर बढ गया है. हालांकि, मौसम विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि, विदर्भ और मराठवाडा में अभी अपेक्षित बारिश नहीं हुई है. वहीं मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि, जुलाई महीने में राज्य में औसत बारिश 138 फीसदी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई महीने में पुणे के तम्हिनी घाट में सबसे ज्यादा पांच हजार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जुलाई में कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश हुई. वहीं महीने के अंत तक मुंबई में कोलाबा में 1,386 मिमी और सांताक्रूज में 1,690 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जुलाई में कर्जत, मानगांव, पोलादपुर, सुधागढ, टेल, दापोली, मंडनगढ, राजापुर, रत्नागिरी के संगमेश्वर, अवलेगांव, सिंधुदुर्ग के डोडामार्ग में दो हजार किलोमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई.

* 1.38 लाख हेक्टेअर क्षेत्र बारिश से प्रभावित
इस बीच जानकारी सामने आई है कि, राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश के कारण 1 लाख 38 हजार 262.54 हेक्टेअर क्षेत्र प्रभावित हुआ है. कुल 127 तहसील प्रभावित हुई है और 25 जिले भारी बारिश की चपेट में है. फसल निरीक्षण रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है कि, कुछ इलाकों में किसानों को गीले अकाल का सामना करना पडा है.

 

Related Articles

Back to top button