अमरावतीमहाराष्ट्र

पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना’

15 हजार से अधिक नागरिक डाक विभाग की योजना का ले रहे लाभ

* पेंशन नहीं रहनेवालों के लिए फायदेमंद
अमरावती/दि.5-पिछले कुछ सालों में निजी क्षेत्र में नौकरियों का प्रमाण बढ गया है. निजी क्षेत्र में पेंशन नहीं रहने से उम्र के एक पडाव के बाद आर्थिक समस्या बढ जाती है.ऐसे समय पेंशन नहीं होती तो अच्छा ब्याज दर देने वाली डाक विभाग की कई योजना काफी फायदेमंद साबित होती है. डाक की प्रतिमाह निश्चित उत्पन्न देने वाली ऐसी ही एक योजना लोकप्रिय है. इस योजना में पति-पत्नी दोनों नाम निवेश कर साल में प्रतिमाह 60 हजार रुपए मिल सकते है. ‘पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना’ यह योजना का नाम है. जिले में 15 हजार 430 नागरिकों ने खाता खोलने की जानकारी डाक विभाग ने दी.
* इस योजना में फिलहाल 7.4 प्रतिशत दर से वार्षिक ब्याज मिल रहा है. योजना के अंतर्गत कुल पूंजी के वार्षिक ब्याज के आधार पर पुनर्भुगतान को भी जोडा जाता है.
* कुल वार्षिक पुनर्भुगतान 12 हिस्से में विभाजित किया जाता है. ऐसी पद्धति से प्रतिमाह उत्पन्न खाते में जमा करने कह सकते है अथवा वार्षि पुनर्भुगतान खाते में जमा कर इस पर ब्याज ले सकते है.
क्या है पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना?
पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना में व्यक्तिगत और संयुक्त दोनों खाता खोला जा सकता है. व्यक्तिगत खाता खोलते समय इस योजना में कम से कम एक हजार रुपए और ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपए का निवेश कर सकते है. तथा संयुक्त यानी ज्वाइंट अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा 15 लाख तक रकम जमा कर सकते है.
* ऐसा है योजना का स्वरूप
योजना में दो या तीन लोग एकत्रित खाता खोल सकते है. इसमें मिलने वाली आय हर सदस्य को समान हिस्से में दी जाती है. संयुक्त खाते को किसी भी समय एकल खाते में रुपांतरित कर सकते है. इसी तरह एकल खाते को भी संयुक्त खाते में रुपांतरित किया जा सकता है. खाते में बदल करने के लिए सभी खाता सदस्यों को संयुक्त आवेदन देना पडता है.
* अवधि बढाई जा सकती है
इस योजना की अवधि पांच साल के बाद समाप्त होती है. अवधि समाप्त होने पर उसे फिरसे प्रत्येकी पांच साल के लिए बढाया जा सकता है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button