अमरावती

सीईओ राठोड समेत तीन के सेवानिवृति पश्चात के लाभ ‘लॉक’

महिला कर्मचारी का भी तबादला, जिला बैंक का म्यूच्युअल फंड घोटाला

अमरावती/दि.18 – जिले के लगभग 6 लाख किसान, शिक्षक व अन्य खातेदारों की अपनी बैंक के रूप में परिचित रहनेवाली अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के प्रशासकीय हलको में बैंक कर्मचारियों पर अपराध दर्ज होने के बाद कमाल की घबराहट मची है. बैंक के तत्कालीन सीईओ जे.सी. राठोड समेत कुल 5 अधिकारी, कर्मचारियों के खिलाफ 15 जून को धोखाधडी के अपराध दर्ज हुए. उसके चलते अपराध दर्ज हुए तीन अधिकारियों के सेवानिवृत्ति के बाद के कुल लाभ रोके गये है.
जिला बैंक द्बारा किए गये 700 करोड रूपये के निजी निवेश के बदले 3 करोड 39 लाख रूपये दलाली दी गई. इस मामले में बैंक के प्राधिकरण अधिकारी तथा जिला उप निबंधक संदीप जाधव की शिकायत पर बैंक के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे.सी. राठोड, निधी व लेखाधिकारी नीलकंठ जगताप, मुख्य अधिकारी (प्रशासन) सुधीर चांदुरकर, सांख्यिकी अधिकारी राजेन्द्र गणेशराव कडू, लेखा विभाग के कर्मचारी रोहिणी सुभाष चौधरी समेत शेअर व म्युच्युअल फंड के दलाल अजीतपाल हरिसिंग मोंगा, नीता राजेन्द्र गांधी, पुरूषोत्तम रेड्डी, शोभा मधुसूदन शर्मा, शिवकुमार गोकुलदास गट्टानी व राजेन्द्र मोतीलाल गांधी के खिलाफ भादवि की धारा 406,420,467,468,471 व 120 ब के तहत अपराध दर्ज किए गये है. इस बीच जनवरी महिने में यह दलाली मामला प्रकाश में आने के बाद 19 जनवरी 2021 को सांख्यिकी अधिकारी राजेन्द्र कडू को निलंबित किया गया. लेखा विभाग के महिला कर्मचारी का मुख्य कार्यालय में तबादला किया गया. अब उस महिला कर्मचारी पर निलंबन की लटकती तलवार है.

अकेले पर ही निलंबन की कार्रवाई

राजेन्द्र कडू को 19 जनवरी को इसी मामले के चलते निलंबित किया गया. कडू समेत अन्य चार अधिकारी, कर्मचारियों पर भी लेखा परीक्षण रिपोर्ट में आरोप रखा गया. किंतु उसके बाद 10 फरवरी 2021 को बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके जे.सी. राठोड यह सेवानिवृत्त हुए. उससे पहले सुधीर चांदुरकर यह दिसंबर 2020 में सेवानिवृत्त हुए. इसके साथ ही जगताप भी आयु के अनुसार सेवानिवृत्त हुए. यह आर्थिक अनियमितता का मामला प्रकाश में आने के बाद इन तीनों निवृत्त अधिकारियों का सेवानिवृत्ति के बाद दिए जानेवाले आर्थिक लाभ रोके गये है.

  • पहले ही कडू को निलंबित किया गया तथा अपराध दर्ज हुए तीनों सेवानिवृत्त अधिकारियों के सेवानिवृत्त के बाद के आर्थिक लाभ रोके गये है. जिस कार्यरत महिला के खिलाफ अपराध दर्ज हुए उनके विरूध्द कार्रवाई प्रस्तावित है.
    – संदीप जाधव,
    प्रशासक जिला बैंक, अमरावती

गिरफ्तारी पूर्व जमानत के लिए भागादौडी

3.39 करोड रूपये की दलाली देने के मामले में 11 लोगों के खिलाफ फौजदारी अपराध दर्ज किए गये है तथा दूसरे ही दिन यह मामला जांच के लिए आर्थिक अपराध शाखा को वर्द किया गया. जिससे गिरफ्तारी के डर से कुछ लोगों ने गिरफ्तारी पूर्व जमानत के लिए प्रयास तेज कर दिए है. वहीं आर्थिक अपराध शाखा की जांच को गति प्रदान करेगी.

Related Articles

Back to top button