अमरावतीमहाराष्ट्र

मतगणना के प्रारंभ तक स्वीकारे जाएंगे पोस्टल बैलेट

फिलहाल तक 5043 डाक मत हुए प्राप्त

* 4 जून को सुबह 8 बजे से शुरु होगी मतगणना
अमरावती/दि.9– अमरावती संसदीय क्षेत्र में विगत 26 अप्रैल को लोकसभा के चुनाव हेतु मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई. जिसके लिए 2689 सर्विस वोटर्स को ‘ईटीबीपीएस’ प्रणाली के जरिए 8 अप्रैल को ही डाक मतपत्रिका भेज दी गई थी. जिसमें से परसों मंगलवार तक 942 मतपत्रिकाएं स्थानीय निर्वाचन विभाग को प्राप्त हुई, ऐसी डाक मतपत्रिकाओं को मतगणना वाले दिन तक यानि आगामी 4 जून को सुबह 8 बजे तक स्वीकार किया जाएगा.

बता दें कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र में विगत 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव हेतु मतदान कराया गया. जिसके लिए 8 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों की निर्वाचन चुनावी ड्यूटी में तैनाती की गई. जिसमें से 5648 अधिकारियों व कर्मचारियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टीफिकेट दिया गया. जिसके चलते इन अधिकारियों व कर्मचारियों का उनकी ड्यूटी रहने वाले मतदान केंद्र पर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि के समक्ष मतदान हुआ. इसके साथ ही कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी उनके गृह क्षेत्र से बाहर अन्य संसदीय क्षेत्रों में लगी थी. जिन्हें पोस्टल बैलेट दिये गये थे. इसके अलावा सैन्य एवं सशस्त्र दलों में कार्यरत रहने वाले 2689 मतदाताओं के लिए इटीपीबीएस प्रणाली के जरिए उनके गृहक्षेत्र में उम्मीदवारों को चुनावी चिन्ह वितरीत होने के बाद उनसे संबंधित अभिलेख कार्यालय के माध्यम से मतपत्रिका भेजी गई थी. जो डाक के जरिए संबंधित निर्वाचन विभाग को प्राप्त हो गई. 7 मई तक अमरावती संसदीय क्षेत्र से वास्ता रखने वाली और सैन्य दल में कार्यरत रहने वाले 942 मतदाताओं की डाक मतपत्रिकाएं डाक के जरिए प्राप्त होने की जानकारी नोडल अधिकारी व उपजिलाधिकारी ज्ञानेश घ्यार द्वारा दी गई है.

इसके साथ ही निर्वाचन विभाग ने यह भी बताया कि, जिलाधीश कार्यालय में पोस्टल बैलेट हेतु कक्ष शुरु है. जहां पर रोजाना प्राप्त होने वाली मतपत्रिकाओं की जानकारी को अपडेट रखा जा रहा है.

* 6 टेबल हेतु 7 तहसीलदार व कर्मचारी
मतगणना के लिए स्थानीय लोकशाही भवन में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 18-18 टेबल रहेंगे. इसके साथ ही पोस्टल बैलेट के लिए 6 टेबलों का नियोजन निर्वाचन विभाग द्वारा किया जाएगा. इस हेतु 7 तहसीलदारों सहित अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. इसके साथ ही उपजिलाधीश (रोगायो) की नियुक्ति भी पोस्टल बैलेट के लिए की जाएगी.

* घर बैठे मतदान की स्थिति (7 मई तक)
बुजुर्गों व दिव्यांग – 1,104
अत्यावश्यक सेवा (पुलिस) – 07
इटीपीबीएस – 942
पोस्टल बैलेट – 2,990
कुल – 5043

* लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु 7105 में से विगत मंगलवार तक 5043 पोस्टल बैलेट प्राप्त हो चुके है. साथ ही इटीपीबीएस संबंधित मतपत्रिकाएं मतगणना वाले दिन यानि आगामी 4 जून को सुबह 8 बजे तक स्वीकार की जाएगी.
– ज्ञानेश घ्यार,
नोडल अधिकारी व उपजिलाधीश (रोगायो).

Related Articles

Back to top button