अमरावती

डाक विभाग ने 18 हजार घरों पर फहराया तिरंगा

अमरावती-/दि.18 विगत 13 से 18 अगस्त के दौरान आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया. जिसे सफल करने हेतु कई जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा राष्ट्रध्वज का नि:शुल्क वितरण किया गया. साथ ही इस बार खादी के अलावा अन्य बेहतरीन गुणवत्तावाले कपडों से भी तिरंगे झंडे तैयार किये गये. जिन्हें अलग-अलग स्थानों पर बिक्री हेतु उपलब्ध उपलब्ध कराया गया. जिसके तहत सभी डाकघरों में भी बेहद अल्प दरों पर तिरंगे झंडे बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये है और समूचे जिले में डाक घरों के जरिये 18 हजार 400 तिरंगे झंडों की बिक्री की गई.
एक व्यक्ति को एक ही झंडा
इस बार स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराने हेतु अनुमति प्रदान की और इसके लिए ध्वजसंहिता के नियमों को भी शिथिल किया गया. जिसके चलते सर्वसामान्य नागरिकों में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा गया और लोगों ने जमकर तिरंगे झंडों की खरीददारी भी की. ऐसे में डाकघरों के जरिये एक व्यक्ति को एक ही झंडा देने की व्यवस्था की गई. जिसके तहत प्रत्येक झंडे हेतु 25 रूपये का नाम मात्र शुल्क लिया गया.
18,400 झंडों की हुई बिक्री
अमरावती जिले में नागरिकों ने 13 अगस्त से ही अपने घरों व प्रतिष्ठानों पर तिरंगे झंडे लगाने की शुरूआत कर दी थी और इस दौरान डाकघरों क ेजरिये 18 हजार 400 तिरंगे झंडों की बिक्री हुई तथा इन झंडों को जिले में घरों व दुकानों पर बडी शान के साथ फहराया गया.
जिले में दो मुख्य डाकघर, 53 उप डाकघर तथा 400 शाखा डाकघर कार्यरत है. इनके जरिये 18 हजार 400 लोगों तक तिरंगे झंडे पहुंचाये गये. हमारे पास बडे पैमाने पर तिरंगे झंडों की मांग हुई. जिसे देखते हुए एक व्यक्ति को एक ही झंडा उपलब्ध कराया गया. ताकि अधिक से अधिक लोगों को झंडे मिल सके. करीब 100 झंडों में कुछ त्रृटियां पायी गई थी, जिन्हेें वापिस ले लिया गया.
– आबाराव इंगले
अधीक्षक, डाक विभाग, अमरावती.

Related Articles

Back to top button