अमरावती

31 मार्च तक ग्राम सभाओं को स्थगिती

ग्राम विकास विभाग ने जारी किया पत्र

  • अब नये आर्थिक वर्ष में ही होगी बैठक

अमरावती/दि.22 – कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर जारी मार्गदर्शक तत्वों का कडाई से पालन करते हुए कुछ नियमोें के अधिन रहकर ग्रामसभा लिये जाने की अनुमति इससे पहले दी गई थी. जिसके संदर्भ में एक पत्र भी जारी किया गया था. वहीं अब 20 जनवरी को ग्राम विकास विभाग द्वारा जारी किये गये पत्र के जरिये ग्राम पंचायतों की ग्रामसभाओं को आगामी 31 मार्च तक स्थगिती दिये जाने का आदेश जिला परिषद में पहुंचा है. जिसके चलते अब नये आर्थिक वर्ष में ही ग्राम सभा होने की संभावना जतायी जा रही है.
बता दें कि, इस समय राज्य की अधिकांश ग्राम पंचायतों में विगत दिनोें ही आम चुनाव हुए और अब तक इन ग्राम पंचायतों में सरपंच का चयन नहीं हुआ है. इसके अलावा कार्यकाल खत्म हो चुकी कई ग्राम पंचायतों में प्रशासक नियुक्त किये गये है. इसमें से कई प्रशासकोें के पास एक से अधिक ग्राम पंचायतों का कामकाज सौंपा गया है. ऐसे में इन प्रशासकों के लिए एक ही समय पर एक से अधिक स्थानों पर ग्रामसभा की अध्यक्षता करना संभव नहीं हो पायेगा और इस तरह से ग्रामसभाओं का आयोजन करना परिणामकारक भी नहीं रहेगा. इसके अलावा अब तक कोरोना संक्रमण पूरी तरह से टला नहीं है. इस बात को ध्यान में रखते हुए ग्रामसभाओं को 31 मार्च तक स्थगिती दी गई है.
ज्ञात रहें कि, जारी आर्थिक वर्ष खत्म होने में अब केवल दो माह का समय शेष है. ऐसे में अब सीधे नये आर्थिक वर्ष में यानी अप्रैल माह के बाद ग्राम पंचायतों की ग्रामसभा होने की संभावना जतायी जा रही है.

Related Articles

Back to top button