अमरावती

पांच लाख युनिट की बिजली चोरी

जुर्माने के साथ बिजली चोरी के 38 लाख वसूल

अमरावती-/24 महावितरण वरूड उपविभागीय कार्याळय की तरफ से वरूड शहर सहित परिसर के 96 ग्राहकों से पिछले छह माह में पकडी बिजली चोरी के जुर्माने सहित 38 लाख 79 हजार रुपए वसूल किए गए है. इसके अलावा महावितरण मोर्शी विभाग की तरफ से बिजली चोरी के खिलाफ अभियान तेज कर दिया गया है., ऐसी जानकारी कार्यकारी अभियंता राजेंद्र मलसने ने दी है.
वरूड उपविभाग-1 के उपकाार्यकारी अभियंता राजेश दाभाडे के नेतृत्व में चलाई गई छापामार अभियान में वरूड शहर, राजुरा बाजार, गडेगांव, आमनेर, घोरड, पोरगव्हान,एकदरा, मोरचुंद, चिंचरगवान, हातुर्णा, वांडली, वाडेगांव वाठोडा, सावंगी में जून 2022 से कुल 96 बिजली चोरी की कार्रवाई की गई. इसमें 4 लाख 97 हजार युनिट की बिजली चोरी होने की बात उजागर हुई है. इस बिजली चोरी मामले में 38 लाख 79 हजार रुपए का जुर्माना संबंधित ग्राहकों से वसूल किया गया है. बिजली चोरी के कारण महावितरण को आर्थिक नुकसान उठाना पडता है. इसके अलावा बिजली चोरी के कारण बिजली आपूर्ति में दुविधा निर्माण होती रहने से महावितरण की तरफ से अब लगातार बिजली चोरी के विरोध में अभियान चलाने के निर्देश अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे ने दिए है.

बिजली चोरी के विविध तरीके
वरूड उपविभाग-1 परिसर में की गई 96 बिजली चोरी के मामले में 32 ग्राहकों ने बिजली मीटर में पीछे से छेड कर सीटी का वायर काट दिया था. 17 ग्राहकों ने सर्विस वायर को टैप कर फेज और न्यूट्रल बायपास किया था. 29 ग्राहकों ने बटन का इस्तेमाल कर न्यूट्रल बायपास के साथ थ्री पीन का इस्तेमाल किया था. जबकि 19 ग्राहकों ने घरगुती के नाम पर वाणिज्यिक इस्तेमाल किया रहने की बात प्रकाश में आई.

Related Articles

Back to top button