अमरावती

प्रधानमंत्री आवास योजना

9070 घर के काम शुरु भी नहीं हुए

* अनुदान प्राप्त हुए बीते दो साल
अमरावती/दि.25– प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले में घरकुल के निर्माणकार्य शुरु करने हेतु अनुदान की रकम लेने पश्चात 12 से 18 महीने बीत जाने पर भी 9 हजार 70 लाभार्थियों ने घरकुल के लाभार्थियों ने घरकुल निर्माणकार्य की शुरुआत तक नहीं की है. जिससे जिले में अपूर्ण घरकुल के निर्माणकार्य लाभार्थियों की ओर से कब पूर्ण किए जाएंगे, ऐसा प्रश्न उपस्थित हो रहा है.
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत गरीब परिवारों को घरकुल का लाभ दिया जाता है. घरकुल मंजूर होने के पश्चात लाभार्थियोें को घरकुल निर्माणकार्य हेतु चार चरणों में 1 लाख 20 हजार रुपए की रकम का अनुदान दिया जाता है.

वर्ष 2016-17 से 2021-22 इस कालावधि में मंजूर हुए घरकुल 9 हजार 70 लाभार्थियों में से 5 हजार 461 लाभार्थियों ने घरकुल का निर्माणकार्य शुरु करने हेतु पहले चरण का अनुदान लिए हुए 12 महीने बीत गए. वहीं 3 हजार 601 लाभार्थियों को अनुदान की रकम प्राप्त हुए 18 महीने हो चुके है. इस अवधि को करीब-करीब 2 वर्ष का समय पूर्ण हो चुका है फिर भी घरकुल का निर्माणकार्य पूर्ण नहीं हो पाया है. विशेष उल्लेखनीय है कि घरकुल के निर्माणकार्य हेतु पहले चरण की रकम प्राप्त होने के 90 दिनों के भीतर घरकुल का निर्माणकार्य करना आवश्यक है. इस नियम को ताक पर रखते हुए अभी तक जिलेभर में 1 हजार 70 घरकुल के लाभार्थियों ने घरकुल का निर्माणकार्य की शुरुआत तक नहीं की है. वहीं अब जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा ने इन लाभार्थियों के नामों को देखकर न्यायालय की ओर से रकम वसूलने की तैयारी शुरु की है.

* नोटिस का भी कोई असर नहीं!
अनुदान की रकम मिलने पश्चात घरकुल के निर्माणकार्य अभी भी अपूर्ण है. इन अपूर्ण निर्माणकार्य के संबंध में ग्रामपंचायत और पंचायत समिति की ओर से संबंधित घरकुल लाभार्थियों को बार-बार नोटिस दिए गए व अपूर्ण निर्माणकार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए. उसी प्रकार संबंधित लाभार्थियों को लोक अदालत में बुलाकर घरकुल के अपूर्ण काम पूर्ण करने के निर्देेश भी दिए गए.

* इस प्रकार मिलता है चार चरणों मेें अनुदान!
घरकुल मंजूर हुए लाभार्थियों को घरकुल निर्माणकार्य हेतु चार चरणों में अनुदान दिया जाता है पहले चरण में 95 हजार, दूसरे चरण में 70 हजार, तीसरे चरण में 30 हजार व चौथे चरण में 5 हजार रुपए दिए जाते हैं. अनुदार की राशि प्राप्त होने के पश्चात 2 वर्ष का समय बीत जाने पर भी जिले के 9 हजार 70 घरकुल का निर्माणकार्य शुरु ही नहीं हुआ.

9 हजार 70 लाभार्थियों का अनुदान मिलने के पश्चात घरकुल का निर्माणकार्य ही नहीं हुआ है. उसी प्रकार काम न करने वाले लाभार्थियों के नाम पर बोझ चढाया जाएगा और उनसे रकम वसूली की कार्रवाई की जाएगी.
– प्रीति देशमुख,
प्रकल्प संचालक,
जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा

Related Articles

Back to top button