अमरावती

प्रथमेश तालाब सूखा, विसर्जन के लिए पानी की दुविधा

30 टैंकर से भरा जाएगा तालाब

अमरावती/दि.21 अंबानगरी के छत्री तालाब और प्रथमेश तालाब में गणेश विसर्जन की व्यवस्था मनपा की तरफ से हर वर्ष की जाती है. लेकिन इस वर्ष प्रथमेश तालाब मानसून में भी न भरने से गणेश विसर्जन के लिए इस तालाब को कैसे भरना यह दुविधा मनपा प्रशासन के सामने निर्माण हो गई है. इस तालाब को भरने के लिए करीबन 30 टैंकर पानी लगने वाला है. इसके लिए मनपा के उद्यान विभाग व अग्निशमन विभाग के टैंकर लगाकर प्रथमेश तालाब में पानी भरने का नियोजन करने की जानकारी मनपा प्रशासन की तरफ से दी गई है. इस तालाब में टैंकर से पानी लाकर छोडा जाएगा. फिर भी यह पानी जमीन में सूखने का भय रहने से विसर्जन के एक दिन पूर्व इस तालाब को भरने का नियोजन प्रशासन को करना पडेगा.
हर वर्ष प्रथमेश तालाब में बारिश का पानी भरा रहता है. लेकिन इस वर्ष यह तालाब पूरी तरह सूखा रहने से गणेश विसर्जन के लिए कृत्रिम प्रणाली से इस तालाब को भरने की नौबत मनपा प्रशासन पर आन पडी है. छत्री तालाब की स्थिति समाधानकारक रहने से यहां तैयार किए कृत्रिम तालाब में विसर्जन करते आ सकेगा. लेकिन शहर की सभी मूर्ति एक ही स्थान पर विसर्जित करना संभावित न रहने से पर्यायी व्यवस्था की जाती है. इसके लिए मनपा के अधिकारियों ने दोनों विसर्जन स्थल का जायजा कर पर्यायी विसर्जन व्यवस्था का नियोजन शुरु किया है.
* डेढ दिन के बाप्पा का विसर्जन
शहर के नागरिकों ने बुधवार 20 सितंबर को अपने घर बैठाए डेढ दिन के गणेशजी का विसर्जन छत्री तालाब में किया. अब 3 और 5 दिन के गणेश विसर्जन इस तालाब पर किए जाने वाले है. इस कारण मनपा व पुलिस प्रशासन ने विसर्जन स्थल का नियोजन करना शुरु किया है. 19 सितंबर से घरेलु और पश्चात 3 दिन तक विविध सावर्जनिक मंडल की गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा. इसके लिए विसर्जन स्थल सुसज्ज रखने की प्रक्रिया प्रशासन की तरफ से शुरु की गई ह

Related Articles

Back to top button