अमरावतीमहाराष्ट्र

दर्यापुर में बुआई पूर्व मशागत कामों को मिल रही गति

भीषण गर्मी में किसान जुटे कृषि कार्य में

* खेत परिसर की साफसफाई
* कचरा हटाकर गोबर खाद डालने का कार्य शुरु
दर्यापुर/दि.21-मृग नक्षत्र शुरु होने कुछ ही दिन का अवधि शेष रहने से किसान बुआई पूर्व काम में जुटे है. खेतों की मशागत, साफसफाई आदि काम किए जा रहे है. ट्रैक्टर की सहायता से जमीन को समतल करना, कचरा हटाना आदि कामों ने गति पकडी है. इस बार पर्याप्त बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त करने से किसानों के लिए प्राकृतिक अच्छे दिन आएंगे, ऐसी उम्मीद किसानों को है. इस उम्मीद के साथ किसान बुआई पूर्व मशागत के काम में व्यस्त है. भीषण गर्मी में भी कृषि कार्य शुरु है. मई माह में ही कुछ क्षेत्र में आंधी तूफान के साथ बारिश हुई. इससे कुछ किसानों में समाधान व्यक्त हो रहा है, वहीं नागरिकों को गर्मी से राहत नहीं मिलने से वे हलाकान हो रहे है.
गर्मी के कारण नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में आ गया है. बावजूद इसके किसान चिलचिलाती धूप में पेड का सहारा लेकर काम में व्यस्त है.
दर्यापुर तहसील के अधिकांश क्षेत्र कोरडवाहू है, तथा पूर्णा नदी परिसर सिंचाई की व्यवस्था रहने से यह क्षेत्र सिंचित है. पिछले साल उम्मीद से कम उत्पादन हुआ था. फिरभी इस चिंता को दूर कर किसान फिरसे नए जोश के साथ खरीफ सत्र की ओर मुडे है. पहले किसान खेत के सभी कम बैलजोडी की सहायता से करते थे, लेकिन अब ट्रैक्टर की सहायता से काम करना आसान हो गया है. कम समय में काम पूरा हो रहा है.
किसानों के जेवरात गिरवी रखकर कृषि कार्य करना पड रहा है. मजदूरों को उनकी मजदूरी तुरंत अदा करना पडता है. खाद, बीज की कीमतें बढने से इसकी खरीदी कैसे करें? यह सवाल निर्माण हो रहा है.

Related Articles

Back to top button