अमरावती

पहली प्रसूति हेतु गर्भवती महिला को मिलेंगे पांच हजार रूपये

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना का मिलेगा पात्र महिलाओं को लाभ

अमरावती/दि.3 – गर्भवती महिलाओं को पोषक आहार लेने के लिए प्रोत्साहित करने और गर्भवती महिला सहित उसे गर्भस्थ शिशु का स्वास्थ्य बेहतर रखने हेतु केंद्र सरकार द्वारा 8 दिसंबर 2017 से प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना लागू की गई है. जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को तीन चरणों में पांच हजार रूपयों का अनुदान दिया जाता है.
केंद्र सरकार के महिला व बालकल्याण विभाग की और से चलायी जानेवाली इस योजना को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से क्रियान्वित किया जा रहा है. इस योजना अंतर्गत 1 जनवरी 2017 से 31 मार्च 2022 तक 67 हजार 897 लाभार्थियों का लक्ष्य तय किया गया था. जिसमें से 61 हजार 958 लाभार्थियों को अब तक लाभ दिया गया है. पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते पर डीबीटी द्वारा 26 करोड 51 लाख रूपयों का अनुदान वितरित किया गया है. जिसमें जिले की 14 तहसीलों के लाभार्थियों का समावेश है. अमरावती जिले में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा के मार्गदर्शन में मातृवंदना योजना पर प्रभावी अमल किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने सरकारी नौकरी में रहनेवाली महिलाओं को छोडकर अन्य सभी पात्र महिलाओं से इस योजना का लाभ लेने का आवाहन किया है.

तीन चरणों में मिलते है पैसे

गर्भाधान होने का पंजीयन कराये जाने पर पात्र महिला को अनुदान की पहली किश्त दी जाती है. वहीं 6 माह का गर्भाधान पूर्ण होने पर दूसरी किश्त अदा की जाती है तथा प्रसूति पश्चात बच्चे का जन्म पंजीकरण एवं बीसीजी, ओपीजी, बीपीटी तथा हिपॅटाईटीस बी सहित अन्य प्रतिबंधात्मक टीकों का पहला डोज लगाये जाने के बाद तीसरी व अंतिम किश्त दी जाती है. इस योजना के तहत पहली किश्त में 1 हजार, दूसरी किश्त में 2 हजार तथा तीसरी किश्त में 2 हजार रूपयों का अनुदान दिया जाता है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना सभी संवर्ग के महिलाओं हेतु चलायी जाती है. किंतु इस योजना का लाभ केवल पहले बच्चे के जन्म हेतु ही तीन चरणों में दिया जाता है. इसके लिए भी कुछ नियमों व शर्तों का पालन करना अनिवार्य किया गया है.

लाभ हेतु कहां करे संपर्क

इस योजना में पंजीयन हेतु गर्भवती महिलाओं ने गर्भाधान पश्चात पहले तीन माह के भीतर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीयन कराना चाहिए. जिसके जिए पति-पत्नी का आधार कार्ड व अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करना आवश्यक है. इस हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा स्वास्थ्य सेवक के मार्फत ऑनलाईन आवेदन किये जाते है.

  • प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत अमरावती जिले की 61 हजार से अधिक महिलाओं को लाभ दिया गया है. तय लक्ष्य की तुलना में अमरावती जिले में काफी बेहतरीन काम हुआ है और लाभार्थियों के बैंक खाते में अनुदान की रकम वितरित की गई है. इस योजना के तहत समाज के अंतिम घटक की महिलाओं तक लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है.
    – डॉ. दिलीप रणमले
    स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button