अमरावती

अंतिम वर्ष की ऑनलाईन परीक्षा की तैयारियां युध्दस्तर पर

लॉगइन आयडी, पासवर्ड व हॉल टिकट भेजे जा रहे ई-मेल पर

अमरावती प्रतिनिधि/दि.५ – स्थानीय संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा ली जानेवाली पदवी व पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष व अंतिम सत्र की परीक्षाएं आगामी १२ अक्तूबर से शुरू होने जा रही है. ऑनलाईन तरीके से ली जानेवाली इस परीक्षा हेतु विद्यापीठ द्वारा युध्दस्तर पर तैयारियां की जा रही है. जिसके लिए रविवार ४ अक्तूबर को ही सभी महाविद्यालयों के ई-मेल आयडी पर परीक्षा का लॉगइन आयडी, पासवर्ड व हॉल टिकट भेज दिये गये. बता दें कि, अमरावती संभाग में करीब ७५ हजार छात्र-छात्राओं द्वारा यह परीक्षा ऑनलाईन तरीके से दी जायेगी. वहीं ५ हजार ३०० छात्र-छात्राएं ऑनलाईन की बजाय ऑफलाईन परीक्षा देंगे. संगाबा अमरावती विवि के कुलगुरू डॉ. मुरलीधर चांदेकर ने परीक्षा व मूल्यमापन विभाग में परीक्षा के मद्देनजर चल रहे कामोें की समीक्षा की और परीक्षा एवं परिक्षार्थियों से संबंधित कुछ मसलों को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किये. साथ ही उन्होंने ऑनलाईन व ऑफलाईन परीक्षा में आनेवाली दिक्कतों सहित कर्मचारियों की समस्याओं को भी जाना. जिसके निराकरण हेतु आवश्यक कदम उठाये जाने हेतु अनुमति दी. इसके अलावा परीक्षाओं का नियोजन करते समय कहीं पर भी किसी तरह की कोई कमी न रह जाये. इस बात के मद्देनजर उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का मार्गदर्शन भी किया. बता दें कि, आगामी १२ अक्तूबर से पदवी पाठ्यक्रमों के तीसरे व चौथे सत्र के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जायेगी. नये टाईमटेबल में बैकलॉगवाले विद्यार्थियों की परीक्षाओं का भी समावेश किया गया है. इस बार बैकलॉग के ४५ से ५० हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देनेवाले है. वहीं २५४ महाविद्यालयों से ५ हजार ३०० विद्यार्थी ऑफलाईन परीक्षा देंगे, ऐसी जानकारी विद्यापीठ सूत्रों द्वारा दी गई है.

  • आज परीक्षाओं की हुई रंगीत तालीम

ऑनलाईन परीक्षा का नियोजन करने से पहले इसमें आनेवाली दिक्कतों और कमियों को दूर करने के लिए कुलगुरू के कक्ष में सोमवार को परीक्षा संबंधी कामों की रंगीत तालीम यानी प्रात्यक्षिक किये गये. जिसमें एजेंसी के प्रतिनिधियों ने प्रात्यक्षिकों के जरिये ऑनलाईन परीक्षा की प्रक्रिया समझायी. जिसके तहत लिंक खोलने, एॅप पर पेपर डाउनलोड करने, परीक्षा के समय प्रश्नों को हल करने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने जैसे कामों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया.

  •  विद्यापीठ की वेबसाईट पर नया टाईम टेबल

विद्यापीठ की वेबसाईट पर रविवार को इस परीक्षा का नया टाईम टेबल उपलब्ध करा दिया गया है. जिसके चलते १२ अक्तूबर से शुरू होनेवाली अंतिम वर्ष की परीक्षा में कौनसी तारीख को कौनसा पेपर रहेगा, यह सभी परीक्षार्थी विद्यापीठ की वेबसाईट पर जाकर देख सकेंगे. उक्ताशय की जानकारी देते हुए परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि, विद्यापीठ की वेबसाईट पर चारों विद्याशाखाओं के पाठ्यक्रमों की परीक्षा का टाईम टेबल अपलोड करा दिया गया है.

Related Articles

Back to top button