अमरावती

डायरी, कैलेंडर खरीदी से नववर्ष की तैयारी

कोरोना से मंदी की मार कायम

अमरावती/दि.30 – हर साल दिसंबर के महीने में दूकानों में डायरी और कैलेंडर दिखाई देने लगते हैं. इस वर्ष भी नव वर्ष के स्वागत के लिए डायरी और कैलेंडर खरीदने के लिए नागरिकों की दूकानों में भीड हो रही है. कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष लगभग पूरे वर्ष स्कूलें बंद रही. नतीजतन, शालेय साहित्य बिक्री में भी 75 प्रतिशत की गिरावट आई हैं, लेकिन साल के अंत में, डायरी और कैलेंडर खरीदने के लिए स्टेशनरी प्रतिष्ठानों में चहल पहल है.
वर्ष 2020 सभी मायनों में नागवार गुजरा है. वर्ष की शुरुआत में मार्च में कोरोना संकट आया. लॉकडाउन ने सभी कारोबार ठप कर दिया. इसके बाद हुई अतिवृष्टि और बेमौसम बारिश ने फसलों को तबाह कर दिया. जिससे किसानों को भारी नुकसान उठान पडा. सभी को परेशान हलाकान हुए. इन संकटों से उबरते हुए वर्ष समाप्त हो रहा है. इस अनचाहे वर्ष को अलविदा कहकर नए साल का स्वागत करने के लिए सभी तैयार है. कई नागरिक वर्ष के अंत में एक नई डायरी खरीदना पसंद करते हैं जिसमें नया साल अच्छा स्वास्थ्य लाने के लिए नए साल की सुखद यादें भी डायरी में उतारी जा सके. डायरी लेखन की कला नियमित लेखकों को अवगत होती है. लेकिन कुछ लोग अपने दैनिक खातों को लिखने और विशेष बोल्ड एंट्री करने के लिए डायरी का समित उपयोग करते है. जबकि कुछ नागरिक इन डायरियों का उपयोग केवल दिन की महत्वपूर्ण या बाद की तारीखों की प्रतिबद्धताओं के लिए करते हैं.
पाकेट डायरी की कीमत 25 रुपये से 75 रुपये के बीच है. दैनिक उपयोग के लिए 80 रुपये से 800 रुपये में डायरी उपलब्ध है. ऑर्गनायजर 500 रुपए से तथा प्लैनर्स 100 से 200 रुपये में उपलब्ध है. 12 डायरियों के मासिक सेट की कीमत 85 रुपये से 150 रुपये है. इसके अलावा, एक्जिक्युटिव, इंजिनियर्स, वकील आदि पेशेवर डायरी पसंद की जाती है. इस तरह की लॉक होनेवाली डायरी भी अब बाजार में उपलब्ध है. फोन नंबर लिखने के लिए पहले डायरी का महत्वपूर्ण उपयोग था, अब जब सब कुछ मोबाइल और लैपटॉप में रिकॉर्ड किया जा सकता है, तो युवाओं का झुकाव डायरी की तरफ कम हो गया है.

  • कोरोना संकट का कई व्यवसायों पर गंभीर प्रभाव पडा है. डायरी व्यवसाय भी इससे अछुता नहीं है. हालांकि इस वर्ष डायरियों में कोई मूल्य वृद्धि नहीं हुई है, फिर भी ग्राहकों का प्रतिसाद कम है कॉर्पोरेट क्षेत्रों द्बारा भेंट देने के लिए डायरियों की डिमांड रहती है, लेकिन इस साल वे भी कुछ खास उत्साहित नहीं है.
    – शशांक लोखंडे,
    संचालक, चॉईस गिफ्ट एण्ड जनरल स्टोअर्स

Related Articles

Back to top button