अमरावतीमुख्य समाचार

अंबा और एकवीरा देवी में तैयारी

15 से शारदीय नवरात्रि

* उमडेगा रोज लाखों भक्तों का रेला
* पंडाल और बैरिकेटिंग शुरु
अमरावती/दि.9- विदर्भ की कुलदैवत मां अंबा और एकवीरा देवी संस्थान में अगले रविवार 15 अक्तूबर से अश्विन नवरात्रि के सबसे बडे पर्व हेतु तैयारी अंतिम चरण में आ गई है. देवी को अर्पित गहनों और बर्तनों की रविवार को साफसफाई और पॉलिश की गई. ऐसे ही परिसर स्वच्छता तथा रंगाई-पुताई कर पौराणिक देवालयों का नया कलेवर निखर आया है. 9 दिनों में लाखों देवी भक्त दर्शन हेतु आते हैं. उनके लिए भी पर्याप्त व्यवस्था दोनों संस्थान अंबा तथा एकवीरा कर रहे हैं. वहां भीडभाड रोकने तथा व्यवस्था बनाए रखने बैरिकेटिंग और अक्तूबर हीट को ध्यान में रखकर पंडाल आच्छादित किया गया है.
* बढाए गए सेवादार
दोनों संस्थान के पदाधिकारियों ने बताया कि पारंपरिक उत्सव रहने से लाखों दर्शनार्थी हर वर्ष आते हैं. इसलिए मंदिर रात्रि में केवल घंटे भर के लिए बंद रहेगा. उस लिहाज से सेवादारों को नियुक्त किया गया है. व्यवस्था बनाए रखने अलग-अलग शिफ्ट में काम दिया गया है. इन सेवादारों का बाद में उत्सव पश्चात सत्कार भी किया जाता है.
* अन्न क्षेत्र में प्रसादी
एकवीरा देवी मंदिर के अन्न क्षेत्र में 8 दिन रोज प्रसादी रहेगी. जो सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक उपलब्ध की जाएगी. रोजाना साढे तीन चार हजार लोगों के भोजन प्रसाद की व्यवस्था करने की जानकारी शेखर कुलकर्णी ने दी. उन्होंने बताया कि प्रसाद बनाने के लिए दो टीम रहती है. महिला सेवादार भी सेवा दे रही हैं.
* सुंदर रोशनाई, रोज कीर्तन
दोनों ही मंदिर परिसर में भरपूर प्रकाश व्यवस्था किए जाने के साथ शिखर पर सुंदर रंगबिरंगी लाइटिंग की जा रही है. यह देखने में मनोरम मालूम पडती है. ऐसे ही रोज कीर्तन और प्रवचन के आयोजन नित्य की भांति होंगे. विविध महिला मंडल भजन की प्रस्तुति देंगे.
* भारी बंदोबस्त
सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में दो दर्जन सीसीटीवी लगाए गए हैं. इनकी संख्या उत्सव दौरान दोगुनी की जा रही है. पुलिस प्रशासन वहां व्यवस्था बनाए रखने तथा किसी प्रकार की घटना टालने के लिए व्यापक बंदोबस्त तैनात कर रहा है. विशेषकर गांधी चौक से राजकमल चौक तक लगने वाले मेले में मचान से पुलिस की निगरानी होगी. सीपी नवीनंचद्र रेड्डी शीघ्र सुरक्षा व्यवस्था का अवलोकन करेंगे. उनके निर्देश पर राजापेठ और कोतवाली के थानेदार 9 दिनों के बंदोबस्त की नियुक्ति करने वाले हैं.
* सजा मार्केट, अच्छी विक्री की उम्मीद
अंबा और एकवीरा मंदिर परिसर की दुकानों में पूजा-अर्चना की सामग्री सजाई गई है. महिलाएं देवी की ओटी अर्थात गोद सुहाग के सामान से भरती है. उसकी सामग्री भरपूर मात्रा में मंगाए जाने की जानकारी एक दुकानदार ने दी. उन्होंने बताया कि मेले की दृष्टि से सभी सामान उपलब्ध है. नवरात्रि में लाखों दर्शनार्थी आने की आस हमें भी है. पूजन सामग्री का अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद इन दुकानदारों ने व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button