अमरावती

चैत्र नवरात्रि उत्सव की तैयारी, अंबा-एकवीरा मंदिर में घट स्थापना

नवमी को होम हवन और प्रसादी

अमरावती/ दि.18 – अगले सप्ताह बुधवार 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि उत्सव आरंभ हो रहा है. इसके लिए श्री अंबादेवी में घट और श्री एकवीरा देवी मंदिरों में पीठ स्थापना होगी. दोनों ही मंदिरों में भाविकों के लिए अनेक सुविधाएं की गई है. जिसमें पैर को धूप के चटके न लगे, इसके लिए हरी मैट बिछाई जा रही. ऐसे ही भीड-भाड को देखते हुए पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग कतार रहेगी.
उल्लेखनीय है कि, चैत्र नवरात्र को राम नवरात्र भी कहते है. गुढीपाडवा से रामनवमी तक यह उत्सव रहता है. इस दौरान देवी की विशेष आराधना होती है, जो मान्यता नुसार विशेष फलदायी भी है. नवमी पर होम-हवन और महाप्रसाद रहेगा, ऐसे ही देवी का गोंधल, भजन, प्रवचन भी होंगे. दोनों मंदिरों में पाडवा पर गुढी लगाई जाएगी. अभिषेक, पूजा, फूलों से गर्भगृह सजाया जाएगा. ओटी भरने की धार्मिक विधि भी होगी. संस्थान में अनुशासन का पालन करते हुए कतार में दर्शन लाभ लेने का अनुरोध किया है.
अंबादेवी संस्थान के विश्वस्त डॉ. जयंत पांढरीकर ने कहा कि, तैयारी शुरु है. धार्मिक कार्यक्रमों व अनुष्ठान सहित घट स्थापना होगी. वहीं एकवीरा देवी संस्था के पदाधिकारी चंद्रशेखर कुलकर्णी ने बताया कि, मंदिर में पीठ स्थापना होती है. अष्टमी को होम-हवन होगा. अन्य अनुष्ठान होंगे.

 

Related Articles

Back to top button