अमरावती

रबी सत्र में चने की बुआई के लिए किसानों की तैयारी

बीज निर्जंतुकीकरण के लिए किसान परिवार भी व्यस्त

टाकरखेडा/ दि.८– इस साल अतिवृष्टि ने किसानों को निराश कर दिया है. सोयाबीन फसल को अतिरिक्त बारिश का फटका बैठा है. दुबार तिबार बुआई की नौबत किसानों पर आ गई है. खारेपानी पट्टे की मुख्य फसल तुअर भी इस वर्ष बडी मात्रा में जल गई है. तुअर की मुख्य फसल व आय पर भी इस साल प्रभाव पडा है. जिसके कारण जैसे तैसे संभलकर अब किसानों ने नई उम्मीद से रबी चना की बुआई पर ध्यान दिया है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में अब चने के बीजों का चयन के लिए किसान परिवार भी सामने आते दिखाई दे रहे है. किसान परिवार की महिलाओं की ओर से चने के बीजों की अत्यंत पारपंरिक तरीके से साफ सफाई करने का काम शुरू है.
तहसील में कुछ किसानों ने खेत में खरीप बुआई न करने से कुछ खेत चना बुआई के लिए खाली कर तैयार रखे है. सोयाबीन फसल कटाई के बाद किसानों ने चना बुआई के लिए ट्रॅक्टर ने पणजी, पट्टी पास,

हमारे माता-पिता ने हमारी शादी किसान परिवार में खेती देखकर की हेै. जिसके कारण सास-ससुर पति की मेहनत देखकर उनके काम में हाथ बटाना यह तमाम किसान परिवार की महिला का कर्तव्य है और ऐसी तमाम महिलाओं ने अपना कर्तव्य निभाना चाहिए व अपने किसान परिवार को मदद करना चाहिए.
हर्षा विजय मुंडाले
किसान महिला, मु.पो. कामनापुर

 

Related Articles

Back to top button