अमरावती

मनपा व्दारा मानसून पूर्व की तैयारी शुरु

जेसीबी की सहायता से की जा रही है नालों की सफाई

अमरावती/दि.12- हर वर्ष मानसून आने से पूर्व 15 जून तक महापालिका क्षेत्र में आनेवाले 19 बडे और 22 छोटे नालों की साफ-सफाई का काम पूरा करना अनिवार्य होता है. परंतु इस बार बेमौसम बारिश ने इस कार्य में बाधा निर्माण की है. फिर भी महापालिका के तोडू दस्ते विभाग व्दारा महापालिका की तथा किराए पर पोकलैंड, जेसीबी मशीन लेकर सफ-सफाई का अभियान युद्धस्तर पर शुरु कर दिया है. यह काम अब अंतिम चरणों में है. बारिश शुरु होने से पहले यह काम पूर्ण हो जाएगा, ऐसा दावा विभाग प्रमुख अजय बंसेले ने किया है.
नालों की सफाई के लिए किराए पर लिए गए दो पौकलैंड, तीन जेसीबी तथा मनपा के खुद दो जेसीबी के अलावा जेसीबी लोडर, बैकहो लोडर, स्किट सीटर लोडर, सिल्ट आदि के साथ ढुलाई के लिए टाटा ट्रक, टाटा टिपर लगाए गए. महापालिका के एक्शन प्लान के मुताबिक मौजूदा समय में अभियांत्रिकी विभाग व्दारा 4 फुट से चौडे नालों की सफाई का काम जारी है. यह काम करीबन 80 फीसद पूरा हो चुका है. अमरावती नगरपालिका में सबसे प्रमुख अंबा नाले के अलावा वडाली, छतरी तलाब नाला व अन्य 19 बडे नाले और इनसे जुडकर बहने वाले 22 छोटे नाले है. बारिश के मौसम में कचरा अधिक जमा होने के कारण नालों का पानी घरों में, दुकानों में घुसने लगता है. इस कारण हर वर्ष 15 जून तक नालों की साफ-सफाई जरुरी रहती है. कुछ नालों का काम पर्यावरण विभाग व्दारा किया जा रहा है. अजय बंसेले ने बताया कि अंबा नाले जैसे अंबादेवी मंदिर परिसर में बने लंबे पुल के नीचे पिल्लरों के कारण कचरा फस जाने के बाद उसकी साफ-सफाई करना बडा कठिन काम होता है. ऐसे स्थानों पर मशीन की बजाए सफाई कर्मी अधिक मात्रा में लगाकर साफ-सफाई की जा रही है. जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा. जिससे बारिश के दिनों में कोई परेशानी नहीं होगी.
जल जमाव की समस्या से निपटने के लिए मनपा व्दारा जोन निहाय कंट्रोल रुम स्थापित किए गए है. किसी भी क्षेत्र में व बस्ती अथवा दुकानों में पानी घुसने पर यदि शिकायत मिलती है तो मनपा के कर्मचारी इससे निपटने के लिए तैयार रहेेंगे. सडकों पर जल जमाव न हो इसके लिए लोक निर्माण विभाग, बाढ नियंत्रण विभाग, अमरावती जल बोर्ड के साथ बैठकें जारी है. बरसात के दिनों में आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक सभी प्रयास किए जा रहे है, ऐसा भी अजय बंसेले ने कहा.

Related Articles

Back to top button