अमरावतीमहाराष्ट्र

तिल्ली के लड्डू बनना शुरु

संक्रांति की आहट तेज

* विविध वान से सजा बाजार
अमरावती/दि. 2– मकर संक्रांति इस बार सोमवार 15 जनवरी को मनाई जानी है. यह घोषणा पुरोहित संघ ने की है. इसी को ध्यान में रखकर तिल्ली के लड्डू और अन्य व्यंजन बनना शुरु हो गया है. गुड और तिल के दाम में थोडी तेजी पिछले वर्ष की तुलना में दिखाई दे रही. ऐसे ही संक्रांति पर महिलाएं एक दूसरे को भेंट अर्थात वान देती हैं. बाजार में नानाविध वान उपलब्ध हो गए हैं. बल्कि मार्केट वान से ही सजे हैं.

* गुड का रेट वही
तिल लड्डू बनाने के लिए गुड का उपयोग होता है. दो-तीन प्रकार के गुड बाजार में उपलब्ध है. उनका दाम पिछले वर्ष के समान 60 से 70 रुपए प्रति किलो कायम है. किंतु तेल के दरों में 20-30 रुपए की तेजी प्रतिकिलो रहने की जानकारी किराना व्यवसायी दे रहे हैं.

* कोल्हापुर से आवक
शहर में गुड मुख्य रुप से कोल्हापुर-सोलापुर से आता है. मराठवाडा की भी कुछ मंडियों से गुड की आवक यहां होती है. फल्लीदाने की चिक्की भी बनाई जाती है. तिल पापडी के लिए गुड और शक्कर का उपयोग मुख्य रुप से होता है. अत: फल्लीदाने की विक्री बढ गई है.

* गुजरात, राजस्थान से तिल
अमरावती में तिल्ली सिजनल विक्री होती है. गुजरात के उंझा और राजस्थान के ब्यावर से तिल्ली की आवक होती है. अभी 190 से 220 रुपए तक अलग-अलग क्वॉलिटी की तिल मार्केट में उपलब्ध है. होलसेलर्स ने तिल्ली के लड्डू और अन्य व्यंजन बनाना शुरु कर दिया है. तिल के विविध व्यंजन सर्दी के मौसम में खाने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं.

Related Articles

Back to top button