अमरावती

अंबादेवी संस्था नवरात्रोत्सव की तैयारी लगभग पूर्ण

अमरावती-/ दि. 22 विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबादेवी का कोरोना महामारी पश्चात पहली बार आयोजित नवरात्रौत्सव धुमधाम से मनाने का मानस है. इस निमित्त अंबादेवी संस्थान की ओर से अश्विन नवरात्र सोमवार, 26 सितंबर को नवरात्री उत्सव की शुरुआत की जायेगी कोरोना नियमों में आई शिथिलता के बाद अब भक्तों की उपस्थिति भी अधिक रहेगा जिसके लिए संस्थान की ओर से व्यवस्था की जायेगी.
महिला व पुरुष के लिए मंदिर के पूरब की ओर से स्वतंत्र प्रवेश व्यवस्था रखी है. दक्षिणी दरवाजे से एकवीरा देवी मंदिर की ओर जाने का रास्ता होगा. ओटी भरने वाली महिलाओं को दर्शन सभागृह के बाहर ही ओटी भरनी होगी. बुजूर्ग, दिव्यांग तथा वीआईपी के लिए मंदिर का उत्तर दिशा का दरवाजा खुला रखा जायेगा.
बाहर गांव से आने वाले भक्तों के लिए प्रसादी की विशेष व्यवस्था की हैं. केवल 20 रुपये दान शुल्क के साथ सुबह 8 से 11 बजे तक दोपहर 12 से 2 बजे तक प्रसादी का लाभ ले सकते है. यह व्यवस्था एक समय में 200 व्यक्तियों के लिए रहेगी.

ऐसा होगा कार्यक्रम
नवरात्रोत्सव में अंबादेवी संस्थान की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. सोमवार, 26 सितंबर को तड़के 5 बजे संस्थान के सचिव एड. डी.एम. श्रीमाली के हाथों अंबादेवी का अभिषेक कर घटस्थापना की जायेगी. सुबह 7.30 बजे सचिव रविंद्र कर्वे के हाथों धर्मध्वजारोहण होगा. महानवमी होम मंगलवार, 4 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से आरंभ होगा. इस वर्ष डॉ. जयंत पांढरीकर व अशोक खंडेलवाल नवरात्रोत्सव के मुख्य यजमान होंगे. बुधवार, 5 अक्टूबर को दोपहर 4 बजे अंबादेवी का सीमोल्लंघन होगा. जिसकी पालखी यात्रा मंदिर से आरंभ होगी. सचिन देव महाराज का ’गुरुचरित्र व गुरुमहिमा’ पर अंबादेवी के किर्तन सभागृह में सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे तक प्रवचन होगा. साथ ही हर दिन चार भजनी मंडल द्वारा भजन प्रस्तुती होगी, यह जानकारी अंबादेवी संस्थान के विश्वस्त मंडल ने प्रेसविज्ञप्ती द्वारा दी है.

Related Articles

Back to top button