अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के सहकार क्षेत्र में फिर मचेगी गहमा-गहमी

जिला बैंक के बाद अब फसल मंडी चुनाव की तैयारियां शुरू

* बैंक में मिली जीत से ‘सहकार’ के नेता जबर्दस्त उत्साहित

* क्या फसल मंडी में भी होगा ‘परिवर्तन’ का दावा

अमरावती/दि.7- अब भी हाल-फिलहाल अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के चुनाव निपटे है. जिसमें जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के नेतृत्ववाले सहकार पैनल ने एकतरफा व शानदार जीत हासिल की. जिससे इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का समर्थक गुट जबर्दस्त ढंग से उत्साहित है. वहीं अब सहकार क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखनेवाली कृषि उत्पन्न बाजार समितियों के संचालक मंडल के चुनाव का कार्यक्रम भी घोषित हो गया है. ऐसे में अब सहकार क्षेत्र में एक बार फिर जबर्दस्त गहमागहमी दिखाई देना तय है. वहीं पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के समर्थक गुट द्वारा अमरावती फसल मंडी को एक बार फिर अपने कब्जे में रखने के लिए तमाम तैयारियां की जानी भी पूरी तरह से निश्चित है.
बता दें कि, अमरावती व भातकुली तहसील का कार्यक्षेत्र रखनेवाली अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिती में इससे पहले 13 अक्तूबर 2015 को 18 सदस्यीय संचालक मंडल के लिए चुनाव हुआ था. जिसमें तिवसा क्षेत्र के पूर्व विधायक स्व. भैय्यासाहब ठाकुर के नेतृत्व में तत्कालीन विधायक व मौजूदा पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के समर्थनवाले पैनल ने शानदार जीत हासिल की थी. हालांकि उस चुनाव में बडनेरा, वलगांव एवं भातकुली क्षेत्र की राजनीति में मजबूत पकड रखनेवाले पूर्व विधायक स्व. संजय बंड ने भी अपना दबदबा दिखाया था और संजय बंड के पैनल की ओर से नाना नागमोते व उमेश घुरडे संचालक नियुक्त हुए थे. किंतु पूरे पांच साल के दौरान सभापति पद पालकमंत्री ठाकुर गुट के ही पास रहा. हालांकि इस दौरान कई बार सभापति पद पर अलग-अलग चेहरे दिखाई दिये, लेकिन फसल मंडी की सत्ता पर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का ही वर्चस्व रहा. ऐसे में जिला बैंक के चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित होकर अब फसल मंडी में भी सहकार पैनल को साकार करने और सहकार पैनल की जीत को सुनिश्चित करने के तमाम प्रयास पालकमंत्री यशोमति ठाकुर एवं उनके समर्थकों द्वारा किये जायेंगे. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिला बैंक के चुनाव में ठाकुर समर्थक मंडी संचालकों द्वारा सहकार पैनल के प्रत्याशियों के पक्ष में जमकर काम किया गया और जिला बैंक के चुनाव में अमरावती तहसील से सुनील वर्‍हाडे व भातकुली तहसील से हरिभाउ मोहोड संचालक निर्वाचित हुए. यह दोनोें ही सहकार पैनल के ही प्रत्याशी थे. ऐसे में यह स्पष्ट है कि, अब जिला बैंक में पालकमंत्री ठाकुर गुट की ओर से निर्वाचित प्रत्याशियों द्वारा मंडी के चुनाव में अपने कर्ज और फर्ज की अदायगी की जायेगी.
बता दें कि, अमरावती फसल मंडी के संचालक मंडल हेतु 11 संचालक सोसायटी निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाते है. वहीं ग्रापं निर्वाचन क्षेत्र से 4, अडत व खरीददार निर्वाचन क्षेत्र से 2 तथा हमाल-मापारी निर्वाचन क्षेत्र से 1 संचालक का चयन किया जाता है. अमरावती तहसील में 43 व भातकुली तहसील में 40 सोसायटियां है. जिनके 1 हजार 130 मतदाताओं द्वारा 11 संचालक चुने जाते है. पिछली बार सोसायटी निर्वाचन क्षेत्र से सुनील वर्‍हाडे, प्रकाश कालबांडे, किरण महल्ले, नाना नागमोते, प्रफुल्ल राउत, उषा वनवे, किशोर चांगुले, अशोक दहीकर, प्रवीण भुगुल, रंगराव बिचुकले व विकास इंगोले संचालक निर्वाचित हुए थे. वहीं अमरावती व भातकुली तहसील में कुल 52 ग्रामपंचायतें है. जिनके 1 हजार 125 मतदाताओें द्वारा 4 संचालक चुने जाते है. पिछली बार इस निर्वाचन क्षेत्र से श्याम देशमुख, मिलींद तायडे, उमेेश मोरडे और प्रांजली भालेराव संचालक निर्वाचित हुए थे. इसके अलावा अडत व खरीददार निर्वाचन क्षेत्र में अनाज, सब्जी व फल व्यापारियों को मतदान का अधिकार होता है. इस निर्वाचन क्षेत्र से दो संचालक चुने जाते है और 1 हजार 100 मतदाता है. पिछली बार इस निर्वाचन क्षेत्र से सतीश अटल व प्रमोद इंगोले निर्वाचित हुए थे. वहीं हमाल-मापारी निर्वाचन क्षेत्र में 600 मतदाताओं द्वारा अपना एक संचालक चुनकर भेजा जाता है. पिछली बार इस निर्वाचन क्षेत्र से बंडू वानखडे संचालक चुने गये थे.

* पांच वर्ष में हुए चार सभापति

अमरावती फसल मंडी में विगत चुनाव पश्चात 13 अक्तूबर 2015 से 27 मार्च 2016 तक सुनील वर्‍हाडे सभापति रहे. पश्चात 6 माह के लिए किशोर चांगोले फसल मंडी के प्रभारी सभापति रहे. जिसके बाद करीब एक से सवा साल के लिए प्रफुल राउत ने फसल मंडी सभापति पद का जिम्मा संभाला. वहीं 5 सितंबर 2018 से अब तक यानी करीब तीन वर्ष से अशोक दहीकर अमरावती फसल मंडी के सभापति पद पर आसीन है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, विगत पांच वर्ष के दौरान अमरावती फसल मंडी में चार सभापति हुए. जिसमें से अशोक दहीेकर का कार्यकाल सबसे अधिक रहा.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिस तरह इस बार जिला बैंक के संचालक मंडल का चुनाव हाईवोल्टेज व हाईप्रोफाईल रहा. उसी तरह फसल मंडी का चुनाव भी हाईप्रोफाईल एवं चर्चित रह सकता है. जिसमें जिला बैंक के चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित होकर जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर एवं उनके समर्थक गुट द्वारा यहां एक बार फिर सहकार पैनल की सफलता को दोहराने का प्रयास किया जायेगा. किंतु यह देखना भी बेहद दिलचस्प होगा कि, क्या जिला बैंक के चुनाव की तरह अमरावती फसल मंडी के चुनाव में भी ‘परिवर्तन’ की लहर चलाने का प्रयास किया जायेगा. जाहीर बात है कि, फसल मंडी की सत्ता प्राप्त करने के लिए मैदान में प्रतिस्पर्धी पैनल तो होगा ही, किंतु प्रतिस्पर्धी पैनल की कमान कौन संभालेगा और इस पैनल का नेतृत्व कौन करेगा, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है. वहीं दूसरी ओर राज्य सहकार निर्वाचन प्राधिकरण द्वारा फसल मंडी के चुनाव की घोषणा करने और निर्वाचन सहित मतदान की समयसारणी घोषित किये जाते ही मंडी संचालक बनने के इच्छुक तमाम लोग अपने-अपने काम में जुट गये है.

Related Articles

Back to top button