अमरावतीमहाराष्ट्र

गणेशोत्सव की तैयारियां जोरों पर, मूर्तियां ले रही अंतिम आकार

शहर में 500 सार्वजनिक गणेश मंडल

* 19 स्थानों पर ‘एक गांव एक गणपति’
अमरावती/दि.29-सबसे बडा सार्वजनिक उत्सव रहने वाले गणेशोत्सव की तैयारी को अब गति मिल रही है. अमरावती शहर में इस बार लगभग 500 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल रहने की संभावना है. इनमें से 19 स्थानों पर एक गांव एक गणपति यह संकल्पना पिछले साल रखी गई थी. इस साल मंडलों की संख्या बढ सकती है.
आयुक्तालय के 10 पुलिस थाना क्षेत्र में पिछले साल 499 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों की संख्या थी. इस वर्ष चुनाव को देखते हुए सार्वजनिक मंडलों की संख्या बढने की संभावना है. सार्वजनिक गणेशोत्सव में स्थापना से लेकर तो विसर्जन तक ऐसे 10-12 दिनों तक सुरक्षा की जिम्मेदारी रहती है. पुलिस थाना के दैनंदिन कामकाज के साथ 24 घंटे बंदोबस्त में उन्हें तैनात रहना पडता है. धार्मिक व सार्वजनिक उत्सव में कानून व सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण न हो इसके लिए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने शहर के सभी शाखा के अधिनस्त अधिकारियों की पुलिस आयुक्तालय में बैठक लेकर सुरक्षा का जायजा लिया. गणेशोत्सव मंडल व सामान्य नागरिकों ने लेनेवाली सावधानी संदर्भ में बैठक में चर्चा की गई. वर्गणी जमा करते समय होने वाले वादविवाद टालने का आह्वान सीपी रेड्डी ने मंडलों से किया.
पंजीयन वसुल करनेवालों को धर्मदाय आयुक्त की अनुमति लेनी होगी. गणेश स्थापना करना सुविधा जनक हो, इसके लिए 28 अगस्त से 6 सितंबर दौरान सीपी कार्यालय में एक काउंटर योजना की गई है. अनुमति प्रक्रिया करने के लिए पुलिस की वेबसाइट पर व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिए शहर पुलिस की मदद हेतु राज्य अतिरिक्त पुलिस दल, होमगार्ड सहित अन्य अतिरिक्त सुरक्षाबल की मांग गणेशोत्सव दौरान की जा सकती है.

* ऑनलाइन पंजीयन की आवश्यकता
मंडलों को सुविधा हो इसके लिए पंजीयन के लिए ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था एक क्यूआर कोड द्वारा ली गई है. स्थापना से पूर्व महानगरपालिका, धर्मदाय आयुक्त, विद्युत विभाग, यातायात पुलिस सहित अन्य सरकारी विभाग की अनुमति लेनी होगी.

* कार्यकर्ता सक्रीय
शहर के पुरानी अमरावती परिसर में सबसे ज्यादा प्राचीन सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल है. यहां पर पौराणिक झाकियां तैयार करने की परंपरा रहने से इसकी तैयारियां शुरु हो चुकी है. कुछ स्थानों पर भव्य झांकिया रहने से इसकी उत्सुकता अभी से हो रही है. झांकियों की तैयारी के लिए कार्यकर्ता सक्रीय हुए है.

* मूर्तिकार दे रहे अंतिम आकार
गणेशोत्सव के लिए विविध मूर्तियां तैयार करने की प्रक्रिया करीब एक महीने पहले से शुरु है. अब मूर्तिकार गणेशमूर्तियों को अंतिम आकार दे रहे है. आने वाले सप्ताह तक सभी मूर्तियां तैयार होगी.

Related Articles

Back to top button