अमरावती

लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरु, प्रशासन द्वारा नागरिकों को ‘ईवीएम’ का प्रात्याक्षिक

विभागीय आयुक्त द्वारा की जा रही लोकसभा चुनाव संबंधी कामों की समीक्षा

अमरावती /दि.16– निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के कार्यक्रम पर नियंत्रण रखने हेतु विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय की मतदाता सूची निरीक्षक के तौर पर नियुक्ति की गई है. जिसके अनुसार डॉ. पाण्डेय ने विगत गुरुवार को स्थानीय उपविभागीय कार्यालय में अमरावती व बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव संबंधित कामकाज की समीक्षा की. साथ ही ईवीएम प्रात्याक्षिक केंद्र को भेंट दी. जिलाधीश सौरभ कटियार, उपायुक्त संजय पवार, उपजिला निर्वाचन अधिकारी शिवाजी शिंदे, उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर व रणजीत भोसले, भातकुली की सहायक जिलाधिकारी पी. एम. मिन्नू एवं तहसीलदार विजय लोखंडे भी इस समय उपस्थित थे.

संभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय व जिलाधीश सौरभ कटियार की प्रमुख उपस्थिति में नागरिकों को ईवीएम प्रात्याक्षिक केंद्र पर मतदान का प्रात्याक्षिक करके दिखाया गया. साथ ही इस समय संभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय ने निर्देश जारी किया कि, मतदान को लेकर मतदाताओं में व्यापक जनजागृति करने हेतु विविध उपक्रम चलाए जाये, 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी नागरिकों व महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने हेतु हर संभव प्रयास किये जाए. जिसके लिए उनसे आवश्यक प्रारुप वाला आवेदन भरवाया जाए. स्थलांतरीत व मृत मतदाताओं के नामों की पुष्टि करते हुए मतदाता सूची को अपडेट किया जाए और बीएलओ द्वारा प्रत्येक घर को प्रत्यक्ष भेंट देकर मतदाताओं का सर्वेक्षण किया जाए. इस समय कई नागरिकों ने भी ईवीएम व वीवीपैट का प्रात्याक्षिक देखा, जिन्हें अधिकारियों ने उस संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी.

* टोल फ्री क्रमांक पर शिकायत के लिए जनजागृति
यदि मतदाताओं की चुनावों को लेकर कोई शिकायत है, तो उन्हें तत्परतार्र् से हल किया जाए और ऐसी शिकायतों को टोल फ्री क्रमांक 1950 पर दर्ज करने को लेकर जनजागृति की जाए. इस आशय का निर्देश जारी करते हुए संभागीय राजस्व आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय ने कहा कि, कई बार एक ही मतदाता के नाम शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में दो स्थानों की मतदाता सूचियों में रहते है. ऐसे मतदाता के नाम किसी एक स्थान की मतदाता सूची में ही रखा जाए. संबंधित मतदाता के सुझाव पर दूसरी मतदाता सूची से उसके नाम को हटा दिया जाए.

Related Articles

Back to top button