अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शारदीय नवरात्रि की अंबा और एकवीरा में तैयारी पूर्ण

अनेक अनुष्ठान और कीर्तन के आयोजन

* दर्शनार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था
* 3 को तडके 5 बजे कुर्वे दंपति के हस्ते घटस्थापना
अमरावती/दि. 30 – दो रोज बाद प्रारंभ हो रहे शहर के सबसे बडे पर्व शारदीय नवरात्रि उत्सव हेतु विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबा माता एवं उसी के रुप तथा बडी देवी मानी जाती एकवीरा माता संस्थान में दर्शनार्थियों के लिए सुंदर, सहज दर्शन व्यवस्था की गई है. उसी प्रकार इस बार संपूर्ण 9 नवरात्रि होने से भाविकों में जहां बडा उत्साह और आस्था है वहीं दोनों ही संस्थान में विविध अनुष्ठान और कीर्तन के आयोजन रखे गए हैं. यह जानकारी संस्थान पदाधिकारियों ने अमरावती मंडल को दी.
* अंबादेवी में 3 को बडे सबेरे घटस्थापना
विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबादेवी में 3 से 11 अक्तूबर दौरान नवरात्रि उत्सव रहेगा. घटस्थापना गुरुवार को तडके 5 बजे संस्थान के सचिव रवींद्र कर्वे दंपति के हस्ते अभिषेक पश्चात की जाएगी. उसी प्रकार सबेरे 8.30 बजे दूसरे सचिव एड. दीपक श्रीमाली और उनकी पत्नी के हस्ते ध्वजारोहण होगा. नवरात्रि दौरान रोज सबेरे 5 बजे देवी का अभिषेक होगा. संस्थान के विश्वस्त मंडल ने बताया कि, वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुरुवार 3 अक्तूबर को दोपहर 4 से 6 बजे दौरान एवं तपोवन के बंधु-भगिनी हेतु शनिवार 5 अक्तूबर को दोपहर 1 से 2 बजे के दौरान दर्शन का विशेष प्रबंध किया गया है.
* 12 को सीमोलंघन
इस बार नवमी का हवन शुक्रवार 11 अक्तूबर को दोपहर 12.30 बजे प्रारंभ होगा. शाम 7 बजे पूर्णाहुती होगी. अगले दिन विजया दशमी की दोपहर 4 बजे श्री अंबा माता और श्री एकवीरा देवी की संयुक्त पालखी का सीमोलंघन होगा. ब्रजलाल बियानी कॉलेज के प्रांगण में महाआरती पश्चात पालखी मंदिर में लौटेगी. उसी प्रकार नवरात्रि के सभी 9 दिन सचिन देव महाराज की प्रवचन माला सबेरे 8 से 10 बजे अंबादेवी के कीर्तन सभागार में 3 से 11 अक्तूबर दौरान रहेगी. विविध भजन मंडल सभी 9 दिन भजनों की प्रस्तुति देंगे.
* एकवीरा में कडुस्कार का सुश्राव्य कीर्तन
एकवीरा देवी संस्थान में 3 से 11 अक्तूबर तक नवरात्रि उत्सव में रोज रात 8 से 10 बजे कीर्तनकार नंदिनी कडुस्कार नागपुर के सुश्राव्य कीर्तन रखे गए है. शुक्रवार 11 अक्तूबर को ज्ञानसागर वारकरी संस्था के अविनाश महाराज रोडे के कीर्तन होंगे.
* देवी की षोडषोपचार पूजा
संस्थान के पदाधिकारियों ने बताया कि, शारदीय नवरात्रि में अश्विन शुद्ध प्रतिपदा से दशमी 12 अक्तूबर तक रोज सबेरे 4 से 6.30 बजे भक्तों द्वारा श्री का अभिषेक, षोडषोपचार पूजा व श्रृंगार आरती होगी. 3 अक्तूबर को सबेरे 7.30 बजे घटस्थापना एवं 10 बजे ध्वजारोहण होगा. रोज विविध भजनी मंडल के कीर्तन, भजन प्रत्येक समय जारी रहेंगे. महिला वर्ग को इसके लिए विशेष रुप से आमंत्रित किया गया है. संस्थान ने बताया कि, उत्सव में अन्नदान यजमान भी मात्र 25 हजार रुपए देकर बनाया जा सकता है. शाश्वत पूजा के लिए 5001 रुपए की पावती रखी गई है. श्री उत्सव अभिषेक अर्चना केवल 501 रुपए में रखी गई है. संस्थान ने नवरात्रि उत्सव में सहभागी होने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button