अमरावतीमुख्य समाचार

अंबा और एकवीरा के साथ कालीमाता मंदिर में तैयारियां

26 से 9 दिवसीय उत्सव

* भाविकों की भारी भीड उमडने की संभावना
* प्रवचन और अन्य अनुष्ठान
अमरावती/दि.14 – आगामी 26 सितंबर से आरंभ हो रहे शारदीय नवरात्रि उत्सव के लिए अंबानगरी में सर्वत्र तैयारी चल रही हैं. इस बार कोई पाबंदी नहीं होने से भाविकों की भारी भीड पौराणिक मंदिरों में उमडने की पूर्ण उम्मीद हैैं. उस मुताबिक तैयारियां शुरु हो गई हैं. घटस्थापना के साथ 9 दिनों का उत्सव शुरु होता हैं. जिसके लिए दोनों संस्थान जहां तैयारी में जुटे हैं. वहीं पुलिस प्रशासन भी बंदोबस्त के लिए तैयार होता नजर आ रहा हैं.
* स्वच्छता व सजावट
अंबा और एकवीरा देवी मंदिरों में संपूर्ण परिसर की रगड-रगड कर स्वच्छता करने के साथ गर्भगृह को सुंदर सुरुचि पूर्ण अंदाज में सजाया जा रहा हैं. बाहरी दीवार पर रंगरोगन और लाईटींग की व्यवस्था होगी. फूलों की मालाओं से सजावट की तैयारी हैं. मां अंबा के पौराणिक भव्य मंदिर के साथ एकवीरा देवी संस्थान तथा हिंदूस्मशान के पीछे स्थित कालीमाता मंदिर में भी नवरात्री की तैयारी शुरु हो गई हैं. इन सभी मंदिरों में लाखों की संख्या में स्त्री-पुरुष, श्रद्धालु नवरात्री में दर्शन के लिए आते हैं. दोनों ही संस्थान में भक्तों के सुविधापूर्ण दर्शन-पूजन की व्यवस्था की हैं. देवालय को सुंदर ढंग से सजाया जा रहा हैं. देवी के पौराणिक आभूषणों और वस्तुओं को भी पॉलिश और सजाकर अर्पित करने की तैयारी शुरु हैं. नगर में अनेक शीतलामाता मंदिर, संतोषी माता और देवी के मंदिरों में भी शारदीय दुर्गोत्सव की तैयारी देखी गई.
* ओटी भरने अलग कतार
महिलाओं द्बारा अंबा और एकवीरा माता को ओटी प्रदान की जाती हैं. जिसके लिए इस बार भी महिला की अलग कतार दोनों ही देवस्थानों में रखे जाने की जानकारी देते हुए संस्थान के प्रबंधक ने बताया कि, सीसीटीवी हमेशा की तरह रहेंगे ही. भक्तों को सुविधा देने के लिए चप्पल स्टैंड और पेयजल आदि की व्यवस्था रहेगी. भोजन प्रसादी के लिए कूपन व्यवस्था होगी.
* अनुष्ठान और प्रवचन
श्री अंबादेवी संस्थान के विश्वस्त डॉ. जयंत पांढरीकर ने बताया कि, इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड उमडने की संभावना को देखते हुए उचित प्रबंध किये जा रहे हैं. ऐसे ही विशेष अनुष्ठान, होम हवन, महाआरती तथा भजन के कार्यक्रम होंंगे. जिनकी तैयारी आरंभ हो गई हैं. प्रवचन भी रखे गये है.
* 5 अक्तूबर को सीमोल्लंघन
26 सितंबर को घटस्थापना के साथ उत्सव शुरु होगा. 5 अक्तूबर को विजया दशमी के मौके पर दोनों एकवीरा और अंबादेवी का सीमोल्लंघन होगा. शिलांगन रोड पर पालखी यात्रा रहती हैं. मंदिर से लेकर सीमोल्लंघन तक यात्रा का नियोजन दोनों संस्थान कर रहे हैं. उत्सव के दौरान अच्छा पुलिस बंदोबस्त रहेगा.

Related Articles

Back to top button