अमरावती

बिना घबराये करें कक्षा 12 वीं की परीक्षा की तैयारी

संयम व धैर्य से काम लें सभी विद्यार्थी

अमरावती/दि.31 – इस बार कोविड संक्रमण का दौर जारी रहने के बावजूद राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं ऑफलाईन तरीके से लेने का निर्णय लिया है. जिसकी वजह से कई विद्यार्थियोें में घबराहट का आलम है. विशेष तौर पर आगामी 4 मार्च से शुरू होने जा रही कक्षा 12 वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विषय के पेपर को लेकर कई विद्यार्थियों के मन में विभिन्न तरह की शंका-कुशंकाएं देखी जा रही है. किंतु शिक्षा क्षेत्र से जुडे विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों से कहा है कि, वे घबराये नहीं, बल्कि संयम रखे और शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा में हिस्सा लेते हुए प्रश्नपत्र को हल करें.

100 अंकों का रहेगा अंग्रेजी विषय का पेपर

अंग्रेजी विषय का पेपर कुल 100 अंकों का रहेगा. जिसमें से 80 अंक लिखीत परीक्षा के लिए तथा 20 अंक मौखिक परीक्षा के लिए होंगे. यदि लिखीत परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने है, तो सबसे पहले कृति पत्रिका के स्वरूप में व्यवस्थित पढाई करनी चाहिए. इसके लिए 80 अंक हेतु रहनेवाली कृति पत्रिका का चार विभागों में वर्गीकरण करना बेहद आवश्यक है.

ऐसे करें परीक्षा का नियोजन

गद्य व पद्य विभाग के प्रश्नों को हल करने हेतु 20-20 मिनट का समय लिया जा सकता है. इसके साथ ही लेखन कौशल्य व कादंबरी विभाग के प्रश्न हल करने हेतु 10 से 15 मिनट का समय दिया जा सकता है. इस पध्दति से प्रश्न क्रमांक 1 के लिए 30 मिनट, प्रश्न क्रमांक 2 के लिए 40 मिनट, प्रश्न क्रमांक 3 के लिए 30 मिनट, प्रश्न क्रमांक 4 के लिए 40 मिनट तथा प्रश्न क्रमांक 5 के लिए 40 मिनट का समय दिया जाना चाहिए.

ऐसे करें वर्गीकरण

गद्य विभाग – 34 अंक
पद्य विभाग – 14 अंक
लेखन कौशल्य विभाग – 16 अंक
कादंबरी विभाग – 16 अंक

  • शिक्षा क्षेत्र से जुडे विशेषज्ञों के मुताबिक विद्यार्थियों ने रोजाना अंग्रेजी विषय के लिए एक से डेढ घंटे का समय देना चाहिए. यदि इस पध्दति से पढाई की जाती है तो निश्चित तौर पर सभी का आत्मविश्वास बढेगा और अंग्रेजी विषय का भय भी निकल जायेगा. वार्षिक परीक्षा से पहले कम से कम 2 से 3 एक्टिविटी शिट को हल करने की प्रैक्टिस की जानी चाहिए तथा हल की गई एक्टिविटी शिट को संबंधित विषय के शिक्षक से जांच लेना चाहिए.

Related Articles

Back to top button