अमरावती

कलश यात्रा नियोजन सभा में हजारों महिलाओं की उपस्थिति

हनुमान गढी शिवमहापुराण कथा की तैयारियां अंतिम चरण में

* जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त और राणा दम्पति ने कथा स्थल का किया जायजा
* 15 दिसंबर को भव्य कलश यात्रा
अमरावती /दि.11– परम पुज्य प्रदीप मिश्रा और संत-महंत की प्रमुख उपस्थिति में हनुमान चालीसा ट्रस्ट, विधायक रवि राणा, सांसद नवनीत राणा की तरफ से चंद्रकुमार उर्फ लप्पीसेठ के मार्गदर्शन में शुक्रवार 15 दिसंबर को शहर के मोर्शी रोड स्थित जिला स्टेडियम से भव्य कलश यात्रा निकाली जाने वाली है और 16 दिसंबर से हनुमान गढी पर शिवमहापुराण कथा का शुभारंभ होने वाला है. इस निमित्त जिलाधिकारी सौरभ कटियार, पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी व जिप सीईओ अविश्यांत पंडा ने राणा दम्पति के साथ कथा स्थल पहुंचकर वहां का जायजा किया. साथ ही विधायक रवि राणा ने जिला स्टेडियम पर आयोजित की नियोजन सभा में महिलाओं की हजारों की संख्या में उपस्थिति रही.

अमरावती शहर में छत्री तालाब परिसर में 16 से 20 दिसंबर के दौरान पंडित प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा का आयोजन किया गया है. इस निमित्त 15 दिसंबर को दोपहर 12.30 बजे महिलाओं की जिला स्टेडियम से भव्य कलश यात्रा निकाली जाने वाली है. इस कलश यात्रा के नियोजन की बैठक जिला क्रीडा संकुल में संपन्न हुई. इस बैठक में करीबन 10 हजार महिलाएं उपस्थित थी. 15 दिसंबर को यह कलश यात्रा जिला स्टेडियम से प्रारंभ होगी. पं. प्रदीप मिश्रा व संत-महंतों की उपस्थिति में यह कलश यात्रा इर्विन चौक, जयस्तंभ चौक, राजकमल चौकर, राजापेठ उडानपुल, कंवर नगर, फरशी स्टॉप, दस्तूर नगर चौक, छत्री तालाब मार्ग से हनुमान गढी के कथा स्थल पहुंचेगी. इस कलश यात्रा में एक लाख महिला शामिल होने वाली है. सभी महिला लाल और केसरी साडी परिधान कर सिर पर कलश लेकर भक्तिभाव से श्री शिवाय नमस्तुभ्य, हर-हर महादेव के जयघोष के साथ मार्गक्रमण करेगी. इस कलश यात्रा के नियोजन के लिए विधायक रवि राणा की अध्यक्षता में जिला स्टेडियम पर नियोजन बैठक ली गई. बैठक में शामिल होने वाली सभी महिलाओं को कलश यात्रा का प्रारुप समझाकर बताया गया. कलश यात्रा का मार्ग, जगह-जगह होने वाले स्वागत, विविध सामाजिक संगठना, धार्मिक संगठना आयोजन समिति की तरफ से चाय-नाश्ते, शीतपेय, पेयजल आदि की व्यवस्था, जगह-जगह होने वाली पुष्पवर्षा, आपातकालीन वैद्यकीय सेवा कक्ष, सुरक्षा पथक आदि बाबत विस्तृत जानकारी दी गई. इस कलश यात्रा में जो महिला शामिल होगी, उन सभी महिलाओं को कथा स्थल पर पांचों दिन सबसे सामने विआईपी कक्ष में बैठाने की विशेष व्यवस्था किए जाने की घोषणा विधायक रवि राणा ने की. सांसद नवनीत राणा खुद इस कलश यात्रा में पूरा समय शामिल होगी और खुद कलशधारी महिलाओं के साथ पूरी यात्रा पैदल चलेगी. ऐसा विधाायक रवि राणा के कहते ही महिलाओं ने जोरदार तालिया बजायी.

* 70 एकड में भव्य मंडप का निर्माण
विख्यात आंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा के आयोजन निमित्त कथा स्थल का रविवार को जिलाधिकारी सौरभ कटियार, पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा, समेत आला अफसरों ने विधायक रवि राणा, सांसद नवनीत राणा और समाजसेवी लप्पीसेठ उर्फ चंद्रकुमार जाजोदिया के साथ कथा स्थल का जायजा किया. 5 से 6 लाख लोगों की आसान व्यवस्था के लिए करीबन 70 एकड में भव्य मंडप का निर्माण किया गया है. 500 से 700 मजदूर रात-दिन मंडप निर्माण का काम कर रहे है. राज्य तथा परप्रांत से आने वाले 70 से 80 हजार लोगों के निवास की व्यवस्था की गई है. यहां काम रहने वाले 1 लाख श्रद्धालुओं के लिए हर दिन सुबह-शाम चाय-नाश्ते व भोजन की सुविधा नि:शुल्क की गई है, ऐसी जानकारी विधायक रवि राणा ने इस अवसर पर दी. सांसद नवनीत राणा खुद विशेष रुप से यहां की संपूर्ण व्यवस्था पर ध्यान लगाए हुए है. महिलाओं को किसी भी तरह की असुविधा न होने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही विशेष पाइप-लाइप डालकर 300 नग की सहायता से स्वच्छ पेय जल की आपूर्ति की जाएगी. साथ ही स्वच्छ शौचालय का भी निर्माण होगा. ठंड को देखते हुए श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य अच्छा रहने 24 घंटे स्वच्छता अभियान शुरु रहने वाला है. साथ ही वैद्यकीय सेवा दल भी तैनात रहेगा, ऐसा रवि राणा ने कहा. शहर के इतिहास में पहली बार इस तरह का भव्य-दिव्य धार्मिक आयोजन है.

* वाहन पार्किंग की स्वतंत्र व्यवस्था
हनुमान गढी शिवमहापुराण कथा स्थल पर आने वाले नागरिकों के वाहन के लिए 100 एकड जगह की स्वतंत्र व्यवस्था की गई है. इसके लिए 5 विशेष मार्ग तैयार किए गए है. यातायात में दुविधा निर्माण न होने विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ऐसा भी विधायक रवि राणा ने कहा. इन सभी व्यवस्था के लिए 10 हजार स्वयंसेवक स्वयंस्फूर्ति से सेवा देने वाले है. किसी भी भक्तगण की असुविधा न होने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस जायजे दौरे के समय विविध विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, आयोजन समिति, विविध समिति सदस्य, धार्मिक संगठन प्रतिनिधि, सामाजिक संगठना के पदाधिकारी व सेवाभावी नागरिक उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button