अमरावती

मसाले में महंगाई का तड़का, 25% ने बढ़े दाम!

सामान्यों का आर्थिक बजट बिगड़ा, गृहिणियों में नाराजी

अमरावती/दि.10-नई फसलों का उत्पादन घटने से कुछ दिनों से मसाले की कीमत में 20 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके चलते सर्वसामान्य गृहिणियों का आर्थिक बजट गड़बड़ाया है. फिलहाल बिक्री पर कोई असर नहीं हुआ है. आगामी महीने से मसाले तैयार करने के सीजन की शुरुआत होगी. पश्चात स्थिति कैसी रहती है, इस ओर विक्रेताओं का ध्यान लगा है.
साग सब्जी, खाद्य तेल के बाद अब मसाले के कारण रसोई घर का कुल बजट बढ़ने से सर्वसामान्य नागरिकों को आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. मसाले यह दैनंदिन आवश्यक वस्तु होने से इसके इस्तेमाल के लिए इसे खरीदना ही पड़ता है. विशेष रुप से धनिया, जिरा, हल्दी का उत्पादन कम होने की संभावना होने से दरवृद्धि होने की बात विक्रेताओं द्वारा कही जा रही है. इसका फटका ग्राहकों को बैठ रहा है.
* मसाले के दाम
हल्दी 160
120
जिरा 225
180
धनिया 140
120

फिलहाल के दाम- गत वर्ष के दाम                                                                                                                                                   * क्यों बढ़ी कीमत?
मसाले के विविध पदार्थों का उत्पादन घटने के कारण कुछ पदार्थों में दरवृद्घि हुई है. भविष्य में काफी फर्क पड़ेगा, ऐसा नहीं. आगामी कुछ दिन तो भी दर कायम रहेगी, ऐसा विक्रेताओं का अंदाज है.
* गृहिणियां क्या कहती हैं?
गृहिणिंयों का कहना है कि रसोईघ़र में लगने वाली करीबन सभी वस्तुओं की कीमत बढ़ने से घर में भोजन बनाये या नहीं ऐसा प्रश्न निर्माण हुआ है. कोई भी सब्जी खरीदने के लिए 20 से 25 रुपए पाव के हिसाब से खरीदनी पड़ती है. उस पर अब मसाले के दाम बढ़े हैं. दर बढ़ने से इस वर्ष मसाला तैयार करने का खर्च बढ़ने से हमेशा की अपेक्षा थोड़ा कम मसाला तैयार करना पड़ेगा. कई बार तैयार किया हुआ मसाला भी इस्तेमाल करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button