अमरावतीमहाराष्ट्र

नए गेहूं कवो गारंटी मूल्य से अधिक दाम

औसतन 2600रुपए दाम

* किसानों में समाधान
अमरावती/दि.9-इस बार के सीजन में बाजार में गेहूं की आवक बढी है. स्थानीय बाजार समिति में प्रमुखता से लोकवन किस्म का गेंहू बाजार में बिक्री के लिए आ रहा है. गेहूं को गारंटी मूल्य से अधिक प्रतवारी नुसार 600 रुपए अधिक भाव मिल रहा है.
यहां के बाजार समिति में नए गेहूं को औसतन 2600 रुपए से 2750 दाम मिला. सिंचाई की अपर्याप्त सुविधा, सिंचाई के मिलने वाली खंडित बिजली आपूर्ति और लंबे समयावधि के कारण हर साल गेहूं की बुआई का क्षेत्र घटा है. इस क्षेत्र में प्रमुखता से लोकवन किस्म के गेहूं की बुआई अधिक होती है. इस सीजन में अमरावती जिले में 43 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई हुई थी. नया गेहूं बाजार में आने लगा है. सोमवार 8 अप्रैल को 2776 बोरे की आवक दर्ज की गई. नए गेहूं को खरीदारों ने गारंटी मूल्य से अधिक दाम दिया है. सोमवार को स्थानीय बाजार में औसतन 2600 रुपए दाम मिले. केंद्र ने गेहूं को 2125 रुपए दर दिया है. इस तुलना में बाजार में मिल रहा दाम अधिक होने से किसानो ने समाधान व्यक्त किया है.
तुवर 12000 हजार के पार
तुवर की खुले बाजार में तेजी अभी कायम है. सीजन के शुरुआत से ही तुवर 10 हजार से उपर गई. अब तुवर का सीजन समाप्त हो रहा है. खुले बाजार में 12 हजार रुपए के दाम मिल रहे है. बाजार समिति में 11 हजार 400 से 12 हजार रुपए दाम मिले.

Related Articles

Back to top button