अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

35 रुपये तक बढे दाम, तला हुआ खाना महंगा

फल्ली तेल छोडकर अन्य तेलों में तेजी कायम

* नवरात्रि, दशहरा का पर्व करीब
अमरावती/दि.24- खाद्य तेल के दाम में तेजी कायम रहने की जानकारी देते हुए व्यापारियों ने बताया कि सोयाबीन तेल के रेट किलो पर 30-35 रुपये बढ गए हैं. ब्रांडेड तेल के रेट 150 रुपये को पार कर गए हैं. अभी श्राध्द पक्ष चल रहा है. शीघ्र आश्विन नवरात्रि और उपरांत दशहरा दिवाली के पर्व हैं. तेलों की तेजी से मूंगफली का तेल अछूता हैं. बाकी सभी प्रकार के तेलों में दाम बढे हुए हैं. व्यापारियों का कहना हैं कि दिवाली तक तेजी कायम रह सकती हैं.
क्यों बढे दाम
सक्करसाथ में थोक व्यापारियों से चर्चा करने पर स्पष्ट होता हैं कि खाद्य तेलों पर आयात शुल्क बढाए जाने के कारण घरेलू मार्केट में दाम में 20 से 25 रुपये प्रतिकिलो की तेजी आ गई. फिर वह पामोलिन तेल हो या सूरजमुखी अथवा राईस ब्रान. पहले और अभी के दाम में फर्क के बावजूद विक्री पर असर नहीं होने की जानकारी भी एक प्रमुख थोक तेल व्यापारी ने दी.
तला हुआ महंगा, कम सेवन ही योग्य
इस बीच डॉरक्टर्स के हवाले से भी लोग कह रहे हैं कि तला हुआ पदार्थ महंगा हो गया हैं. जबकि कम तेल का उपयोग करने की सलाह प्रत्येक चिकित्सक देता हैं. ऐसे में जब तेलों के दाम बढ रहे हैं. तो ऐसे पदार्थो का सेवन टालना ही श्रेयस्कर होगा.
क्या कहते हैं व्यापारी
पामोलिन, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल की आयात की जाती हैं. पिछले वर्ष आयात शुल्क घटाया गया था. इस बार 20 से सीधे 32.5 प्रतिशत कर दिया गया. जिसके कारण दाम बढने की जानकारी खाद्य तेल विक्रेता अनिल अग्रवाल ने दी. उन्होंने बताया कि कंपनियों ने भी तत्काल रेट बढा दिए वहीं आयात शुल्क घटाने की स्थिती में आम ग्राहकों को कंपनियां अधिक फायदा तुरंत नहीं देती.
तेलों के रेट पहले और अब
सोयाबीन-    108-136
पामतेल –     100- 125
सूरज मुखी-  110-140
राईस ब्रान     105-130
जवस –         115-130
खोपरा तेल –  180-220
फली तेल –     170-175

 

Related Articles

Back to top button