अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

गारंटी दाम से भाव कम, फिर भी किसानों की रुची खुले बाजार में

6850 रुपए प्रति क्विंटल भाव से बेच रहे कपास

* अमरावती में हर दिन 3 हजार क्विंटल की आवक
अमरावती/दि. 15 – कपास उत्पादक पणन महासंघ की कपास खरीदी शुरु न रहने और सीसीआय (केंद्रीय कपास महामंडल) के जिले में दो केंद्रो से ही कम भाव में खरीदी शुरु रहने से खुले बाजार में भी सफेद सोने के भाव में काफी गिरावट हैं. गारंटी दाम से कम भाव रहने के बावजूद किसान अपना कपास खुले बाजार में ही बेचना पसंद कर रहे हैं. अमरावती में हर दिन खुले बाजार में कपास की आवक लगभग तीन हजार क्विंटल बताई जा रही हैं.
जिले में सीसीआय के केवल दो केंद्रो पर ही गारंटी भाव से खरीदी शुरु हैं. सरकार के गारंटी भाव 7020 रुपए प्रति क्विंटल हैं. जबकि कल तक खुले बाजार में कपास के भाव 6600 से 6650 रुपए से वह आज 6850 रुपए हो गए हैं. किसानों ने यदि सीसीआय के केंद्रो पर अपना माल बेचा तो उन्हें पैसे देरी से मिलते हैं. उसमें भी यदि ग्रेड में परिवर्तन हुआ और माल थोडा हलका रहा तो किसानों को गारंटी दाम से भी कम भाव मिलते हैं. वहीं दुसरी तरफ खुले बाजार में किसानों को अपना माल बेचते ही तत्काल पैसे मिलने की गारंटी रहती हैं. इस कारण किसान थोडे कम पैसे मिलने पर भी खुले बाजार में अपना माल बेचना पसंद कर रहे हैं. सीसीआय के राज्य में 110 केंद्र शुरु किए हैं. अब तक 12 लाख क्विंटल कपास की खरीदी इन सरकारी केंद्रो से हुई हैं, ऐसा कहा जाता हैं. अभी भी काफी कपास बाजार में आना बाकी हैं.
सत्र के प्रारंभ में कपास को अच्छे भाव मिले. इस कारण शासकीय केंद्रो की आवश्यकता नहीं रहेगी, ऐसा अनुमान था और इस बार भाव बढेगे इस अपेक्षा में किसानों ने सफेद सोना अपने घर में रखा. लेकिन किसानों यह अपेक्षा निरर्थक रही. सत्र जैसे-जैसे आगे बढता गया वैसे-वैसे भाव गिरते गए. वर्तमान में गारंटी दाम से खुले बाजार में कपास के भाव कम मिल रहे हैं. गुरुवार को खुले बाजार में किमत 6850 प्रति क्विंटल थी. इस वर्ष कपास फेडरेशन को कपास खरीदी की अनुमति नहीं मिली हैं. जिले में कॉटन फेडरेशन के जरिए धामनगांव रेलवे, चांदुर बाजार, वरुड और दर्यापुर ऐसे चार तहसीलों में खरीदी केंद्र शुरु करने का नियोजन था. लेकिन यह केंद्र सीसीआय चलाने वाले हैं. सीसीआय के यह केंद्र शुरु नहीं हुए हैं. सीसीआय के जो दो केंद्र शुरु हैं वह धामनगांव रेलवे और येवदा (दर्यापुर) में जारी हैं. किसानों का कहना हैं कि, सीसीआय केंद्रो पर कपास बेचने पर उन्हें पैसा देरी से मिलता हैं. वहीं खुले बाजार में भले ही थोडे भाव कम हो लेकिन पैसा तत्काल मिलता हैं. इस कारण खुले बाजार में ही अपना माल बेचना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

* अमरावती में सात स्थानों पर खरीदी जारी
अमरावती के खुले बाजार में वर्तमान में सात स्थानों पर खरीदी जारी हैं. इसमें विलास नगर रोड स्थित एदलजी कॉटस्पीन, नेमानी, गंगा, लकी, लढ्ढा, व्यंकटेश और सुभाष चांडक के कॉटस्पीन में कपास खरीदी शुरु हैं. सूत्रों के मुताबिक हर दिन तीन हजार क्विंटल कपास की आवक हो रही हैं.

* इंटरनेशनल बाजार में गिराव
सफेद सोना के भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर काफी निर्भर रहते हैं. इस सत्र में इंटरनेशनल बाजार में गिरावट रहने से कपास के भाव देश में कम हैं. फिलहाल बाजार में सुधार होने की संभावना व्यापारियों ने कम दर्शाई हैं. इस कारण कपास के भाव बढने की संभावना कम हैं.

Related Articles

Back to top button