अमरावती

दालों के दाम घटे

गृहिणियों को मिली राहत

अमरावती/दि.28– केंद्र सरकार द्वारा आयात पर लगाये गये प्रतिबंध हटा दिये जाने के चलते अब देश में दाल की आवक बढ गई है. ऐसे में देश में दालों का उत्पादन कम रहने पर भी दालों की कीमतों में वृध्दि नहीं होती. जिसके परिणाम स्वरूप देशांतर्गत स्थानीय बाजारों में सभी तरह की दालों के दाम कुछ हद तक घट गये है. जिसके चलते अब आम नागरिकों, विशेषकर गृहिणीयों को काफी राहत मिल रही है.
* महंगाई के दिनों में राहत
देश में दालों का आयात बढने के चलते सभी दालों के दाम कम हो गये. जिसकी वजह से महंगाई के इस दौर में नागरिकों को थोडी-बहुत राहत मिली है. ज्ञात रहे कि, दालों का उत्पादन घटने के चलते दालों के दाम प्रति वर्ष बढ जाते है.

*शादी-ब्याह को मिला कुछ आधार
इस समय हर ओर शादी-ब्याह की धामधूम चल रही है और ऐसे आयोजनों में मूग पकौडा, दहीबडा तथा दाल तडका जैसे व्यंजनों के लिए अलग-अलग तरह की दालों का प्रयोग जमकर होता है. चूंकि अब सभी तरह की दालों के दाम घटे है. ऐसे में शादी-ब्याहवाले घरों को खर्च में कुछ आधार मिला है.

* किस वजह से घटे दाम
स्थानीय बाजार सूत्रों के मुताबिक दालों की आयात को खोल देने से स्वाभाविक तौर पर देश में दालों की आयात बडे पैमाने पर शुरू हो गई. मांग की तुलना में आपूर्ति अधिक रहने के चलते दालों के दाम अपने आप ही घट गये. जिससे आम नागरिकों को काफी राहत मिलती नजर आ रही है.

* दो माह दौरान दालों के दाम
दाल      इस महिने   पिछले महिने
चना       59-63        63-70
तुअर     86-93        98-106
मूग       90-100      96-108
उडद      85-115      95-125

Related Articles

Back to top button