अमरावती

प्रति कैरेट अंडे के 45 रुपए दाम बढे

थोक में बिक रहे 175 रुपए

* चिकन के दाम भी आसमान छूने लगे
* ठंड का मौसम शुरु होते ही मांग बढी
अमरावती/ दि.13 – ठंड के मौसम में स्वास्थ्य के लिए अच्छा माने जाने वाले अंडे और चिकन के भाव तेजी से बढने लगे है. नवंबर माह के मुकाबले इस माह में अंडे के थोक के भाव 130 रुपए से बढकर 175 रुपए प्रति कैरेट पर जा पहुंचे है. इस हिसाब से 45 रुपए प्रति कैरेट दाम बढ गए है. वहीं थोक में 220 रुपए में बिकने वाला चिकन 240 रुपए पर जा पहुंचे हैं. उपर से बाजार में चिकन की मांग ज्यादा होने के कारण माल की किल्लत हो रही है. चिल्लेर विक्रेताओं को माल के लिए जुगाड भीडाना पड रहा है. दूसरी तरफ चिकन को खिलाया जाने वाला मक्का का चारा भी कम है. उसके दाम अधिक होने के कारण भी चिकन के दाम पर असर पडा है, ऐसी जानकारी इतवारा बाजार स्थित होलसेल चिकन के विक्रेता गोल्डन चिकन ट्रेडर्स के संचालक इश्तियाक अहमद ने दी.
बता दे कि, राष्ट्रीय अंडा समन्वयन समिति (एनईसीसी) ने देश में अंडे के व्यापार को बढावा देने और अंडो की खपत बढाने के लिए संडे हो या मंडे रोज खाओं अंडे ऐसा घोषवाक्य पूरे देशभर में प्रचलित किया. अंडे का स्वभाव गर्म और प्रोटीन से भरपुर होता है. इसी वजह से अन्य मौसम में अंडे खाये या नहीं खाये, मगर दिसंबर तथा जनवरी माह में अंडे और चिकन खाने वालों की संख्या काफी बढ जाती हैं. मांग ज्यादा बढ जाने के कारण उनके दामों पर भी काफी फर्क पडता है. फिलहाल 130 रुपए प्रति कैरेट में बिकने वाले अंडे के दाम होलसेल में प्रति कैरेट 175 रुपए पर जा पहुंचे हैं. एक कैरेट में 30 अंडे पाये जाते हेैं. जबकि चिल्लर भाव में प्रति अंडा 7 रुपया बाजार में बिक रहा हैैं. यह जनवरी माह तक इसी तरह दाम बने रहेंगे.
इसी तरह चिकन के दाम भी दिसंबर माह लगते ही उछाल मारने लगे है. ठंड के दो माहभर चिकन के दाम भी स्थिर या इससे ज्यादा उछाल मारने की संभावना है. मक्के की फसल कम होने और मुर्गी के चारे के रुप में उपयोग किये जाने वाले मक्के के दाम ज्यादा होने के कारण भी चिकन के दाम पर काफी फर्क पडा है. दूसरी तरफ ठंड के सिजन में अंडे के साथ चिकन की भारी मांग रहने के कारण दुकानों में यह नौबत तक आ गई है कि, चिकन का माल ही उपलब्ध नहीं रहता. एमआईडीसी रोड स्थित अमृता कंपनी और अनुराधा देसाई की आंध्रा स्थित बीएचएल कंपनी व्दारा शहर व जिलेभर में अंडो का माल आपूर्ति किया जाता है, ऐसी जानकारी भी गोल्डन चिकन ट्रेडर्स के संचालक इश्तियाक अहमद ने दी.

Related Articles

Back to top button