अमरावती

फल्लीदाने के दाम भी दिनोंदिन बढने लगे

लाल दाना हुआ 140 रुपए प्रतिकिलो

* आवक न बढने से भाव में हो रही बढोतरी
अमरावती/दि.7– पिछले कुछ दिनो से जीवनावश्यक अनेक वस्तुओं के भाव बढते जा रहे है. इसमें अब फल्लीदाने के दाम भी बढने लगे है. मांग के मुताबिक आपूर्ति नहीं हो रही है. आवक कम होने से बाजार में फल्लीदाने के दाम बढ रहे है. दाम बढने का असर अब तेल पर भी होने लगा है. फल्ली तेल भी महंगा हो गया है. लाल दाने के नाम खुदरा बाजार में प्रति किलो 140 रुपए हो गए है.
बाजार में जीवनावश्यक वस्तुओं के दाम दिनोंदिन बढ रहे है. इसमें अब फल्ली दाने के दाम भी पीछे नहीं रहे है. सफेद फल्लीदाना पहले 120 रुपए प्रति किलो था. लेकिन फल्ली की आवक घटने से लाल और सफेद फल्लीदाने के दाम बढते ही जा रहे है. सफेद फल्लीदान अब 135 रुपए प्रति किलो हो गया है. वहीं लाल फल्लीदाना 140 से 160 रुपए प्रति किलो है. इस वर्ष फल्ली का उत्पादन कम हुआ है. उत्पादन कम होने से मांग के मुताबिक आवक नहीं हो रही है. इसी का परिणाम बाजार में दिखाई दे रहा है और दिनोंदिन उसके दाम बढ रहे है. बाजार में रिफाइन और फिल्टर ऐसे दो तरह के खाद्यतेल उपलब्ध है. फल्ली तेल फिल्टर है. इस तेल में सुगंध और स्वाद भी रहता है. सामान्य परिवार के लोग फल्ली तेल अधिक इस्तेमाल करते है. फल्ली तेल में रहा पौष्टिक घटक और स्वास्थ्य के फायदे के कारण फल्ली तेल की मांग बढी है, लेकिन फल्ली दाने के भाव खुदरा बाजार में दिनोंदिन बढते जाने से तेल पर भी उसका असर होने लगा है.

* महंगाई तोड रही कमर
रसोईघर में अधिकांश खाद्य पदार्थ में फल्ली दाने का इस्तेमाल किया जाता है. सादे पदार्थ हो अथवा उपवास पदार्थ रहे फल्लीदाने के बिना उसे तैयार करते नहीं आता, लेकिन बढते दाम के कारण फल्ली दाने का इस्तेमाल सावधानी से करना पड रहा है.
– संगीता जोशी, गृहणी

* आवक न रहने से बढ रहे दाम
फल्लीदाने की मांग दिनोंदिन बढ रही है. मांग के मुताबिक फल्लीदाने की आवक भी उतनी होनी चाहिए थी. लेकिन उत्पादन कम होने से आवक कम है. इस कारण फल्लीदाने के दाम बढ गए है.
– रोहित अग्रवाल, व्यवसायी

Related Articles

Back to top button