अमरावतीमहाराष्ट्र

तुअ, मूूंग दाल के भाव 100 रूपए तक पहुंचे

विगत वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत भाव बढे

अमरावती/ दि. 12– विगत कुछ वर्षो में तुअर, मूंग, उडीद जैसी दाल फसलों को बेमौसम बारिश, कीडी का फटका होने से उत्पादन में कमी आयी है. परिणामस्वरूप इस बार नई दालों के भाव 100 रूपए पर पहुंच गये है. तुअर दाल 150 रूपए, मूंग दाल 110, उडद की दाल 130 रूपए पर पहुंच गई है. विगत वर्ष की तुलना में इसके भाव 15 से 20 प्रतिशत तक बढ गये है. विशेष यह कि तीनों नई दालें बाजार में आयी है. बारिश में बढी हुई कीमत आज भी कम नहीं हुई.
जिले में तुअर, उडद, मूंग व चने की फसल होती है. तुअर की दाल भी आहार का मुख्य घटक है. फिर भी उत्पादन कभी कम और अधिक होता है आगामी कुछ दिनों में तुअर के दाल के भाव और अधिक बढेंगे. व्यापारी, प्रक्रिया करनेवाले स्वयं तुअर की दाल खरीद रहे है. जिसके कारण तुअर के भाव में वृध्दि हो गई है. किसान और अधिक भाव मिलेंगे. इस आशा से एक ही समय में नही चरण में चरण में बिक्री कर रहे है. हाल ही में चने की दाल सबसे सस्ती 60 रूपए किलों से मिल रही है. मसूर की दाल 80 रूपए किलों से बाजार में उपलब्ध है.

* मांग का भी भाव पर परिणाम होता है
तुअर की दाल की बाजार में सबसे अधिक मांग होती है. कारण रोज के भोजन में दाल एक घटक है. उसके बाद मूंग उडद की दाल का उपयोग होता है. मांग, उपलब्धता, उत्पादन कम अथवा अधिक होना इसनुसार भाव बढते है. ऐसा थोक व्यापारी ने बताया.

Related Articles

Back to top button