अमरावती

सब्जियों की कीमते घटी

ठंड की वजह से उत्पादन में वृध्दि

अमरावती  प्रतिनिधि/ दि.18 – विगत कुछ माह पहले अतिवृष्टि के कारण किसानों का बहुत नुकसान हुआ है. जिसके कारण दिवाली में सब्जी के भाव अधिक थे. किंतु ठंड की लहर पड जाने से सब्जी भाजी के उत्पादन में वृध्दि होने लगी है. परिणाम स्वरूप दो से तीन सप्ताहपूर्व बढे हुए भाव कम हो रहे है. सप्ताह भर में सब्जियों के भाव में कमी होने की संभावना है .
अक्तूबर माह के शुरूआत में ही तीन सप्ताह तक बारीश हुई. जिसका परिणाम सब्जियों के उत्पादन में हुआ. अनेक सब्जियां अति बारिश के कारण खेत में ही सड जाने से किसानों का नुकसान हुआ. परिणामस्वरूप आवक कम हो गई. सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गये. प्याज, आलू, टमाटर, शिमला मिर्ची, गिल्की इन सब्जियों के भाव आसमान को छूने लगे है. शहर के पास के ही क्षेत्र में बारिश होने से खेत में से सब्जी निकालना मुश्किल हो गया. अनेक सब्जिया तो खेत में ही सड गई. जिसके कारण सब्जी भाजी कीमते बढ गई थी. विगत 8-10 दिनों से स्वच्छ वातावरण है. परिणामस्वरूप सब्जीभाजी के उत्पादन में वृध्दि हो गई. जिसके कारण सब्जियों की कीमते घट गई.
फुटकर बाजार में आलू 40 से 50 रूपये किलो, टमाटर 40 रूपये किलो,ककडी 20 से 30 रूपये किलो, बैगन 60 रूपये किलो, प्याज 50 से 60 रूपये किलो, ककडी,बेैगन की कीमत 15 दिन पूर्व 10 से 15 रूपये बढ गई थी. पालक, मेथी 10 रूपये गड्डी, सेपू की भाजी 10 रूपये गड्डी, कोथिंबीर 5 से 10 रूपये गड्डी ऐसी कीमत है. नीबू 30 रूपये किलो, गिल्की, करेले 40 से 50 रूपये किलो. लौकी 20 से 30 रूपये किलो, शिमला मिर्ची 60 रूपये, गवार की फल्ली 80 रूपये किलो है. फुलगोबी तथा पत्ता गोबी के भाव 60 से 80 रूपये तक हो गये थे. वे अब 40 रूपये तक कम हो गये है. हरी मिर्ची 30 से 40 रूपये किलो है.

  • प्याज की कीमत 50 से 60 रूपये

बारिश से प्याज की दर में 80 से 100 रूपये किलों में वृध्दि हो गई थी. सूखी प्याज की दर अघिक थी. लेकिन अब प्याज की दर में कमी आयी है. फुटकर बाजार में प्याज की दर 50 से 60 रूपये है.

  • .कुछ दिनों में सब्जियों की कीमत और कम होगी

नई सब्जिया आने के लिए एक सप्ताह लगेगा. उसके बाद उसकी कीमत और कम होगी, ऐसी संभावना है. निरंतर बारिश के कारण खेत में माल सड गया. जिसके कारण बाजार में उपलब्ध सब्जियों की कीमत बढ गई थी.बारिश के कारण सभी टाइमटेबल चरमरा गया था. उसमें कुछ प्रमाण में सुधार हो रहा है. जिसके कारण विगत सप्ताह की तुलना मेें सब्जीओं की कीमत में कमी आयी है. आगामी कुछ दिनों में सब्जियों के भाव और भी कम हो सकते है.
नईम शेख,
सब्जी विक्रेता, अम.

Related Articles

Back to top button